Varshik Vrishchika Rashifal - वार्षिक वृश्चिक राशिफल

Scorpio Rashifal

स्वास्थ्य: भविष्यफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य के लिए 2020 के सामान्य रहने की सम्भावना है। इस साल आप अपनी मानसिक और शारीरिक क्षमता में वृद्धि महसूस करेंगे और इसको और अच्छा करने के लिए आप योग अभ्यास तथा प्राणायाम का सहारा भी लेंगे। जनवरी के बाद आप मानसिक और शारीरिक रूप से काफी हद तक ठीक रहेंगे। आपकी ऊर्जा शक्ति में वृद्धि होगी तथा आप चुस्त दुरुस्त रहेंगे। कुछ छोटी-मोटी समस्याओं जैसे कि पेट संबंधित परेशानियों, आंतों में संक्रमण आदि हो सकता है इसकी वजह आप की खाने की आदत हो सकती है इसलिए अपनी दैनिक दिनचर्या का सख़्ती से पालन करें। स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार राहु की स्थिति आपको मानसिक रूप से कुछ परेशानियाँ समय-समय पर देती रहेंगी और कुछ समस्याएं अचानक से आपके सामने आएंगी जिनका आपको कोई मूल कारण नजर नहीं आएगा। लेकिन अपनी आंतरिक शक्ति के बलबूते आप इन चुनौतियों से पार पा लेंगे। इस वर्ष आपको मात्र अपनी दिनचर्या को नियमित रखना है और फिटनेस एक्सरसाइज तथा योगाभ्यास जैसे क्रियाकलापों से स्वयं को फिट रखने का प्रयास करें।

कैरियर: करियर राशिफल 2020 के अनुसार वृश्चिक राशि के लोगों के करियर के लिए यह वर्ष सामान्य रह सकता है। वर्ष की शुरुआत में आप किसी नए कार्य की शुरुआत कर सकते हैं और इस कार्य में आपको अच्छी सफलता हाथ लगेगी। जैसे-जैसे वर्ष में समय बिता जाएगा आप उन्नति के शिखर की ओर बढ़ते जाएंगे। भाग्य आपका अच्छा साथ देगा और आपको उल्लेखनीय रूप से सफलता मिलेगी। इस वर्ष आपके अंदर अपने कार्यस्थल को लेकर कुछ संतुष्टि का भाव रह सकता है क्योंकि जितनी मेहनत आप करेंगे आपको लगेगा कि आपको उतना परिणाम नहीं मिल रहा है। इसी कारण आप कुछ हद तक स्वयं को बंधा हुआ महसूस कर सकते हैं। यदि आप जॉब करते हैं तो आपको अचानक से होने वाले स्थानांतरण का सामना करना पड़ सकता है, जो संभवत: शुरू में आपको नहीं भाएगा लेकिन आप को समझना होगा कि परिवर्तन ही प्रकृति का शाश्वत नियम है और इसी से जीवन में गति मिलती है। और यदि आप इस बात को महसूस कर लेंगे तो आप इस निष्कर्ष पर पहुँचेंगे कि यह स्थानांतरण आपके पक्ष में ही है और इससे आपको लाभ ही मिलेगा। करियर राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष के पूर्वार्ध में आपको अपने करियर में उन्नति के महत्वपूर्ण अवसर मिलेंगे जिनसे आप जीवन में आगे बढ़ेंगे इसलिए इस समय का आपको भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए और सामने आने वाली हर अपॉर्चुनिटी का लाभ उठाना चाहिए। वहीं दूसरी ओर वर्ष के उत्तरार्ध में आप को पदोन्नति मिल सकती है। इसके अतिरिक्त आप की वेतन वृद्धि हुई हो सकती है और कुछ लोगों की नौकरी में परिवर्तन होने की भी संभावना बनती है। यदि आप अपनी क्षमता का प्रदर्शन कर पाने में सफल हुए तो आप अपनी सफलता से स्वयं गदगद हो उठेंगे। इस वर्ष आपकी रचनात्मकता जोर पकड़ेगी और आप को आगे लेकर जाएगी। व्यापारियों के लिए साल काफी अच्छा रह सकता है हालांकि आपको वर्ष के अंतिम महीनों में कुछ जोखिम भरे काम करने पड़ सकते हैं उनके प्रति सावधानी बरतें। इस वर्ष आपका आत्मविश्वास आपको सफलता के लिए प्रेरित करेगा। जो लोग प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं उन्हें इस वर्ष अच्छा फायदा हो सकता है। इसके अतिरिक्त पेट्रोलियम, गैस और तेल से संबंधित लोगों को भी अच्छा लाभ मिल सकता है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार वृश्चिक राशि के जातको के लिए यह साल कुछ उपलब्धियाँ लेकर आ सकता है क्योंकि यदि आप सिंगल हैं तो आपके जीवन में कोई नया शख्स दस्तक दे सकता है जिसके साथ आप एक लंबे समय अंतराल तक रिश्ता कायम रख सकते हैं। आप को अपने प्रेम जीवन में कुछ ऐसी स्थितियों का सामना भी करना पड़ सकता है जो आपके प्रेम जीवन को बेहतर तरीके से बदल देंगे। कुछ स्थितियां अचानक से बदलेंगी। इसके विपरीत कुछ लोगों को अपनी प्रेम जीवन में कुछ कठिन निर्णय भी लेने पड़ेंगे। आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी रिलेशनशिप में आगे बढ़ने से पहले एक बार पुनर्विचार अवश्य करें और जब आपके जीवन में कोई साथी आ जाए अथवा यदि आप पहले से ही रिलेशनशिप में हैं तो अपने साथी की ओर पूर्ण समर्पित रहें और जीवन में उन्हें महत्व दें। कुछ लोग अपने किसी खास मित्र को प्रपोज कर सकते हैं जो उनके जीवन में काफी महत्व रखता होगा। प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार 13 मई से लेकर 25 जून के बीच आपके प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकता है। यह ऐसा समय होगा जब आपको अपने प्रेम जीवन के बारे में ठंडे दिमाग से विचार करना होगा और इस समय के बीच जाने पर कोई अच्छा निर्णय लेना होगा। यदि आपका किसी से ब्रेक अप हो चुका है तो इस दौरान वह आपके जीवन में वापस आ सकते हैं। आपके लिए यह संभावनाओं का वर्ष है जिसमें आप अपने प्रियतम से मिल सकते हैं।

सलाह: इस वर्ष आपको निम्नलिखित उपाय को पूरे वर्ष करना चाहिए जिसके परिणाम स्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे: इस वर्ष आपको नियमित रूप से एक देसी घी का दिया जलाकर भगवान श्री हरि विष्णु जी की पूजा करनी चाहिए और यथा शक्ति ब्राह्मणों तथा भूखों को भोजन कराना चाहिए। इसके अतिरिक्त पुखराज रत्न सोने की अंगूठी में तर्जनी ऊँगली में बृहस्पतिवार के दिन पहनना चाहिए। आप मोती भी धारण कर सकते हैं। सूर्य देव को अर्घ्य दें और कुत्तों को रोटी डालें।

सामान्य: राशिफल 2020 के अनुसार वृश्चिक राशि के जातकों को इस वर्ष कुछ अपूर्ण कार्यों के संपन्न होने से राहत मिलेगी तथा कुछ नए कामों की शुरुआत भी हो सकती है। वर्ष 2020 के दौरान पिछले काफी समय से जो परेशानियां चली आ रही थी उन परिस्थितियों से आप बाहर निकलेंगे और जीवन के नए अध्याय का श्री गणेश करेंगे। इस वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों को दुखों से मुक्ति मिलेगी और जीवन चक्र में सुखों की प्राप्ति होगी और साल के शुरुआत में 24 जनवरी को शनिदेव आपके तीसरे भाव में प्रवेश करेंगे, वहीं दूसरी ओर गुरूदेव बृहस्पति 30 मार्च को तीसरे भाव में प्रवेश करेंगे और 14 मई को वक्री हो जाएंगे तथा इसी वक्री अवस्था में 30 जून को पुनः दूसरे भाव में वापस आ जाएंगे। यहां 13 सितंबर को वह मार्गी होंगे और 20 नवंबर को एक बार फिर आपके तीसरे भाव में लौट आएंगे। सितंबर तक राहु आप के आठवें भाव में रहेंगे तथा उसके बाद सप्तम भाव में प्रवेश करेंगे। यह वर्ष आपको अनेक प्रकार की यात्राओं में व्यस्त रखेगा लेकिन प्रसन्नता की बात यह है कि ये यात्राएं शुभ और कल्याणकारी होंगी। इस साल आप तीर्थ यात्रा पर भी जा सकते हैं। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ एक आकर्षक और सुंदर पर्यटक स्थल की यात्रा करेंगे। वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार आप जीवन यात्रा के एक नए मोड़ पर प्रवेश करेंगे जहाँ आपको मनचाहा कार्य करने के लिए बहुत अधिक स्वतंत्रता प्राप्त होगी। आप अपनी ऊर्जा से अपने कार्यों में सफलता अर्जित करेंगे। साल का मध्य भाग व्यापारी वर्ग के लिए काफी अच्छा रहेगा। विदेशी यात्राएं भी हो सकती हैं। जो लोग नौकरी कर रहे हैं उनकी अचानक से ट्रांसफर होने की सम्भावना रहेगी जिसके कारण वे थोड़े विचलित हो सकते हैं।

वित्त: आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार यह साल आपके लिए काफी अच्छा रहेगा और आप धन संचय कर पाने में सफल रहेंगे। यदि आप थोड़ा संभलकर चलेंगे तो आप बचत कर पाएंगे और अपनी आर्थिक स्थिति को बहुत मजबूत बना पाएंगे जिससे कि किसी भी प्रकार की फाइनैंशल समस्या से परेशान होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप इस वर्ष अच्छे कार्यों पर खर्च करेंगे और कुछ ख़र्चा आपके भाई बहनों तथा आपकी यात्राओं पर भी होगा। साल के उत्तरार्ध में आर्थिक स्थिति अधिक शुभ होगी और इससे आप अच्छा धन लाभ अर्जित कर पाएंगे। किसी को उधार देने का मन बना रखा है तो इस विचार को तुरंत मन से निकाल दें क्योंकि अगर आपने किसी को धन दिया तो उसकी वापसी की संभावना बहुत ही मुश्किल होगी। राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका धन सक्रिय प्रवाह में रहेगा और अचानक से धन प्राप्ति के योग भी बन सकते हैं। इसके परिणाम स्वरूप आपके कार्य में किसी भी प्रकार का विलंब नहीं होगा और धन को लेकर कोई भी काम रुकेगा नहीं। आपके पास धन कमाने के एक से अधिक स्रोत होंगे। आपको बचत करने की आदत डालनी चाहिए जिससे कि आपको इस साल धन संपत्ति से संबंधित किसी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े। आपको भाग्य का साथ मिलेगा। यदि आपने किसी से उधार लिया है तो उसे चुका पाने में सक्षम होंगे। जिन लोगों पर बैंक का लोन बकाया है उस से भी आप को मुक्ति मिल सकती है। सही अर्थों में यह वर्ष आपको धन के मामले में आगे ले जाने में पूरी सहायता करेगा बस आपको अपने धन का सदुपयोग करना सीखना होगा।

पारिवारिक: भविष्यकथन 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन अच्छा रह सकता है हालांकि केतु की सितंबर तक दूसरे भाव में स्थिति बीच बीच में तनाव बढ़ाने का कार्य भी कर सकती है। गुरु बृहस्पति की भी दूसरे भाव में उपस्थिति होने के कारण परिवार में किसी नए सदस्य का आगमन हो सकता है। जैसे किसी का विवाह होना अथवा किसी बालक का जन्म होना। पिता का स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रह सकता है इसलिए उनका ध्यान रखना बेहतर होगा। बृहस्पति और शनि की स्थिति आप को सामाजिक तौर पर सम्मानित व्यक्ति के रूप में प्रतिष्ठित करेगी और आपका नाम होगा। आप परिजनों के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर जाएंगे अथवा धर्म-कर्म के कार्य में लगेंगे। आप ऐसा भी कोई कार्य करेंगे जिसमें समाज का हित हो। पारिवारिक राशिफल 2020 के अनुसार वर्ष 2020 के लिए वृश्चिक राशि के लोगों को अपने परिवार की भलाई के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्णय भी लेने होंगे जिनके लिए आपको साहस की आवश्यकता होगी। हालांकि एक बार आपने निर्णय ले लिया तो फिर आप उस निर्णय के परिणाम से निश्चिंत रहें वह काफी बेहतर होगा। लेकिन ध्यान रखें कि निर्णय जल्दबाजी में ना लें और सोच समझकर ही कोई निर्णय करें। जून के बाद स्थितियां काफी हद तक अच्छी हो जाएंगी और परिवार में शांति का माहौल रहेगा। परिवार के लोगों और मित्रों के साथ समय बिताने का काफी मौका मिलेगा जिससे आपके रिश्ते में घनिष्ठता बढ़ेगी। इस वर्ष के दौरान आपके रिश्ते आपके भाई बहनों के साथ काफी बेहतर रहेंगे और आप के रिश्तो में प्रेम और मधुरता बढ़ेगी।