Masik Vrishchika Rashifal - वृश्चिक मासिक राशिफल

Scorpio Rashifal

स्वास्थ्य: यह महीना स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मिश्रित परिणाम देने वाला महीना साबित हो सकता है। आपकी राशि के स्वामी मंगल महीने की शुरुआत से ही छठे भाव में विराजमान रहकर स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा देंगे लेकिन फिर उन से बाहर भी निकालने में मदद भी करेंगे। आपको दूसरों के झगड़ों में नहीं पड़ना है और वाहन सावधानी पूर्वक चलाना है। सूर्य और शुक्र के अष्टम भाव में होने से कुछ गुप्त समस्याएं परेशान कर सकती हैं। महीने का उत्तरार्ध अपेक्षा करता अनुकूल रहेगा और तब आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा। लेकिन आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा क्योंकि यही क्रोध ताप के रिश्तों और स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है।

कैरियर: जुलाई मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, करियर के दृष्टिकोण से यह महीना उतार-चढ़ाव से भरा रहने की प्रबल संभावना है। दशम भाव के स्वामी सूर्य महाराज महीने की शुरुआत में अष्टम भाव में शुक्र के साथ विराजमान रहेंगे, जिससे यह स्थिति नौकरी में उतार-चढ़ाव को जन्म दे सकती है। आपके विरुद्ध कोई चाल चल सकता है, जिसकी वजह से आपको अपने पद से विमुख होना पड़ सकता है। इसलिए बहुत सावधानी से एक-एक कदम बढ़ाएं और आपने कभी कोई ऐसा गलत काम किया है जिसके सामने आने से आपको समस्या हो सकती है। ईश्वर से प्रार्थना करें कि वह सामने ना आए, क्योंकि इस समय में वह सभी के सामने आ सकता है। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य नवम भाव में चले जाएंगे, जिससे कार्य क्षेत्र में अच्छी सफलता के योग बनेंगे। आपकी नौकरी में बदलाव हो सकता है, अगर आप कोशिश करेंगे तो आपको नई नौकरी मिल सकती है। छठे भाव के स्वामी मंगल महाराज छठे भाव में विराजमान रहकर आपको मजबूत करेंगे और आप अपने कार्य क्षेत्र की चुनौतियों से बाहर निकल आएंगे। अपने विरोधियों को धूल चटा देंगे और नौकरी में अपनी स्थिति को प्रबल बनाने में सफल रहेंगे। महीने के उत्तरार्ध में 12 जुलाई को मंगल सप्तम भाव में चले जाएंगे और वहां जाकर देव गुरु बृहस्पति से युति करेंगे, जिससे कार्यक्षेत्र में बदलाव होने के प्रबल योग बनेंगे। व्यापार करने वाले जातकों के लिए महीना शुरुआत में कुछ कमजोर रहेगा, लेकिन देव गुरु बृहस्पति सप्तम भाव में बैठकर आपकी चुनौतियों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। सप्तम भाव के स्वामी शुक्र महाराज अष्टम भाव में सूर्य के साथ विराजमान रहेंगे, जिससे कुछ कार्यों में निराशा का सामना करना पड़ सकता है। 7 जुलाई को शुक्र नवम भाव में प्रवेश कर जाएंगे, जिससे व्यापारी की यात्राओं में बढ़ोतरी होगी और इससे आपके व्यापार को लाभ मिलेगा। आपके व्यावसायिक संबंध भी मजबूत बनेंगे और साझेदार आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे जो व्यापार के लिए अच्छा समय लेकर आएंगे।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: यदि आप किसी प्रेम संबंध में हैं तो पूरे महीने पंचम भाव में राहु महाराज विराजमान रहेंगे जिससे आप अपने प्यार में पक्के हो जाएंगे आप कहीं ऐसी बड़ी-बड़ी बातें भी करेंगे जिन्हें समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे यह बात आपकी प्रियतम को पसंद नहीं आएगी और इससे आप दोनों के बीच कुछ गलतफहमियां और कुछ समस्याएं पैदा हो सकती है इसलिए कोई भी ऐसा वादा ना करें जिसे आप निभाना सके और देश में आकर कोई भी वादा ना करें अपने रिश्ते को अच्छे से समझे और उसे निभाने की कोशिश करें इससे आपका प्रेम जीवन अच्छे से चलेगा पंचम भाव के स्वामी देवगुरु बृहस्पति के सप्तम भाव में विराजमान होने के कारण आपका प्रेम विवाह होने के प्रबल योग बने हुए हैं यदि आप प्रयास करेंगे तो आपकी शादी हो सकती है विवाहित जातकों की बात करें तो यह महीना उनके लिए वैसे तो अच्छा ही रहेगा क्योंकि देवगुरु बृहस्पति पूरे महीने सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे लेकिन सप्तम भाव के स्वामी शुक्र महाराज अष्टम भाव में विराजमान होंगे जिससे महीने की शुरुआत में कुछ तनाव हो सकता है जीवनसाथी के कुछ बातें परिवार में समस्या का कारण बन सकती है 7 तारीख को शुक्र नवम भाव में चले जाएंगे तब इन पर स्थितियों में कुछ कमी आएगी लेकिन मंगल महाराज सप्तम भाव में आ जाएंगे 12 जुलाई से मंगल का वृषभ राशि में गोचर होगा जिससे जीवन साथी के स्वभाव में कुछ कड़वाहट और गर्माहट बढ़ सकती है इसलिए कुछ सावधानी बरते हमें अपने बाप को ही सही मानेंगे और इससे आप दोनों के बीच अहम का टकराव हो सकता है जहां तक संभव हो इससे बचने की कोशिश करें और वाद-विवाद को होने ना दें अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका वैवाहिक जीवन सफल हो जाएगा।

सलाह: शिवजी के मंदिर जाकर सफेद चंदन अर्पित करें। सूर्यदेव को प्रतिदिन जल दें। श्री दुर्गा चालीसा का पाठ नियमित रूप से करें। यदि ज्यादा समस्याओं से गए हो तो रुद्राभिषेक कराएं।

सामान्य: जुलाई मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, यह महीना वृश्चिक राशि के जातकों के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आने की संभावना दिखाई दे रही है। जहां तक आपके करियर का सवाल है, तो दशम भाव के स्वामी महीने की शुरुआत में अष्टम भाव में शुक्र के साथ विराजमान रहेंगे, जिससे नौकरी में उतार-चढ़ाव की स्थितियां बन सकती है। आपके विरुद्ध कोई षड्यंत्र कर सकता है, जिससे आप इसकी वजह से परेशानी महसूस करेंगे। इसलिए आपको सावधानी रखनी होगी। कोई आपका नाजायज लाभ उठा सकता है, लेकिन छठे भाव में मंगल के कारण इन परिस्थितियों से बाहर निकलने में भी आपको आसानी होगी। व्यापार करने वाले जातकों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा। आपकी आशातीत सफलता मिलेगी। आपका कोई अच्छा अनुभव साझेदार आपके कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा, जिससे आपके व्यापार में अच्छी उन्नति देखने को मिलेगी। कुंवारे लोगों की शादी की शहनाई बच सकती है, अविवाहित जातकों के लिए महीना अनुकूल है। आप अपने रिश्ते को बहुत आसानी से अच्छे से जियेंगे, लेकिन महीने के उत्तरार्ध में कुछ कहासुनी गया कड़वी बातें भी हो सकती हैं। प्रेम संबंधों में उतार-चढ़ाव रहेगा, लेकिन आप अपने पर्यटन के लिए कुछ भी करने को तैयार होंगे और इसलिए आपका प्रेम जीवन भी धीरे-धीरे सही मोड पर आ जाएगा। विद्यार्थियों को अपनी तेज बुद्धि का फायदा मिलेगा और कम समय में भी अधिक पढ़ाई कर पाने में कामयाब रहेंगे। भाई-बहनों का सहयोग आपके साथ रहेगा, परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी, लेकिन आप काम में अधिक व्यस्तता के चलते परिवार से कुछ दूरी बना सकते हैं। यह दूरी अपने आप ही बन जाएगी, इसलिए आप सो सकते हो। स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक होगा, विशेष रूप से महीने का पूर्वार्ध कमजोर रहने की संभावना है।

वित्त: जुलाई मासिक राशिफल 2024 भविष्यवाणी करता है कि, यदि आपकी आर्थिक स्थिति को देखा जाए तो यह महीना मिश्रित परिणाम देने वाला होगा। देव गुरु बृहस्पति की कृपा से आपकी आर्थिक उन्नति के योग बनेंगे। एकादश भाव पर देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपकी आमदनी में बढ़ोतरी करने वाली होगी। आप व्यापार करते हो या नौकरी, दोनों ही क्षेत्रों में आपको धन लाभ होने के योग बनेंगे और बृहस्पति महाराज की कृपा इन कार्यों में आपकी मदद करेगी। महीने की शुरुआत में सूर्य और शुक्र अष्टम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे खर्चे में भी तेजी बनी रहेगी। राहु और केतु एकादश भाव में रहकर शुक्र और आर्थिक स्थिति में सुधार होने के योग बनेंगे। महीने की शुरुआत और महीने का पूर्वार्ध किसी भी प्रकार के आर्थिक निवेश के लिए अनुकूल नहीं है, लेकिन महीने के उत्तरार्ध में आपको अपने निवेश से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

पारिवारिक: जुलाई मासिक राशिफल 2024 के अनुसार, यह महीना पारिवारिक तौर पर मिश्रित परिणाम देने वाला होने का संकेत है। दूसरे भाव के स्वामी बृहस्पति महाराज पूरे महीने आपके सप्तम भाव में विराजमान रहेंगे और आपके एकादश, प्रथम, और तृतीय भाव को देखेंगे। इससे भाई-बहनों से आपको अच्छा सहयोग मिल सकता है, उनसे सामंजस्य बातचीत हो सकती है, और आपके बड़े भाई भी आपकी मदद करेंगे। हालांकि वे अपने आप में कुछ चिंतित रह सकते हैं। पारिवारिक जीवन में सुख और शांति बनी रहेगी, और कुटुंब के मामलों में भी आप अपने जीवन साथी के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सफल होंगे। चतुर्थ भाव में शनि महाराज रहेंगे जो कि दशम भाव पर भी दृष्टि डालेंगे। दशम भाव के स्वामी सूर्य महीने की शुरुआत में अष्टम भाव में रहेंगे, और पिताजी को कुछ स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती है। आपको उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। महीने के उत्तरार्ध में 16 जुलाई को सूर्य नवम भाव में प्रवेश करने के बाद आपके पिताजी को स्वास्थ्य लाभ होने की संभावना है। इस दौरान उनको कार्यक्षेत्र में भी सफलता मिलेगी। माताजी का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन शनि महाराज के कारण आप अधिक काम में व्यस्त होने के चलते पारिवारिक जीवन से कुछ दूर हो सकते हैं या परिवार को समय कम दे पाएंगे। यह स्थिति पारिवारिक लोगों के कुछ निराश महसूस करने का कारण बन सकती है, लेकिन काम के लिए आवश्यक भी होगा, इसलिए सभी आपका समर्थन करेंगे और पारिवारिक खर्च करने में पीछे नहीं हटेंगे, और परिवार में उन्नति होगी।