Varshik Kumbha Rashifal - वार्षिक कुम्भ राशिफल

Aquarius Rashifal

स्वास्थ्य: भविष्यफल 2020 के अनुसार इस साल आपको अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। आपकी राशि का स्वामी ग्रह शनि 24 जनवरी को बारहवें भाव में प्रवेश करेगा और वर्ष पर्यंत इसी भाव में बना रहेगा। इसके परिणाम स्वरूप आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रह सकती है। विशेष रूप से फरवरी से मई के बीच आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा। आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी जो कि मुख्य रूप से आपकी सभी शारीरिक समस्याओं का मूल कारण होगा। स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार आपको अनिद्रा, नेत्र विकार, पेट की बीमारियाँ आदि परेशान कर सकती हैं जिनसे समय रहते आपको बचाव करना बेहतर रहेगा। मानसिक तनाव से भी आपको जूझना पड़ सकता है हालांकि किसी बड़ी समस्या की संभावना दिखाई नहीं देती इसलिए आप सुकून की सांस ले सकते हैं। बस अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें और अपनी दिनचर्या नियमित करें तथा समय-समय पर योगाभ्यास और ध्यान करते रहें जिससे आपका शरीर ऊर्जावान रहे और आप प्रत्येक कार्य को चुस्ती फुर्ती के साथ संपन्न करें। अत्यधिक तला भुना अथवा वसायुक्त भोजन ना करें अन्यथा आप मोटापे के शिकार हो सकते हैं। विटामिन डी का स्रोत सूर्य की किरणें आपके लिए उपलब्ध हैं उनका भरपूर प्रयोग करें इससे भी आप आरोग्य से परिपूर्ण रहेंगे।

कैरियर: करियर राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके करियर के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है इसलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले भली प्रकार सोच विचार कर लें। इस वर्ष आपकी नौकरी में स्थानांतरण का मजबूत योग बन रहा है और कार्यस्थल में कुछ तनावपूर्ण स्थितियां पैदा हो सकती हैं जिसकी वजह से आपको नौकरी बदलने के बारे में भी विचार करना पड़ सकता है। यदि आप साझेदारी में व्यवसाय करते हैं तो काफी हद तक आपके लिए सुकून भरा वर्ष रहने की उम्मीद है। विशेष रूप से जनवरी से 30 मार्च और 30 जून से 20 नवंबर के बीच आपके व्यवसाय में उत्तरोत्तर वृद्धि होगी और आप सफलता के नए कीर्तिमान बनाएंगे। करियर राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके व्यावसायिक जीवन के लिए सामान्य रूप से शुभ रह सकता है। यदि आप कोई नया व्यवसाय करना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आपके उस बिज़नेस में ऐसे लोग अवश्य हों जिन्हें उस बिज़नेस का अनुभव हो अन्यथा लाभ के स्थान पर हानि हो सकती है। अपने परिवार के लोगों के साथ फिलहाल कोई साझेदारी ना करें और अपने कार्य क्षेत्र में उनका हस्तक्षेप ना होने दें। निवेश करना चाहते हैं तो आपको सावधान रहना होगा क्योंकि अपने व्यवसाय अथवा ऐसे निवेश में आपको नुकसान हो सकता है। आपको इस वर्ष कार्य क्षेत्र से संबंधित किसी भी प्रकार के जोखिम लेने से बचना चाहिए और यदि आप नौकरी करते हैं तो ऐसे में अपने वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छा व्यवहार बनाए रखें ताकि किसी भी प्रकार की चुनौतीपूर्ण समस्या का सामना करने से बचा जा सके। जनवरी का महीना आपके करियर के लिए काफी अच्छा रहेगा। आपको इस वर्ष नौकरी अथवा व्यवसाय के संदर्भ में विदेश यात्रा पर जाना पड़ सकता है विशेष रूप से मार्च से मई के बीच। ये यात्राएं आपके कार्य के लिए नई ऊर्जा का संचार करेंगे और आपको लाभ प्रदान करेंगी।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम संबंधों के लिए यह सप्ताह अधिक अनुकूल नहीं है इसलिए यदि आप पहले से ही किसी रिलेशनशिप में हैं तो अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए अपने प्रियतम को खुश रखें। वर्ष की शुरुआत में 5 गुरुओं का सहयोग एकादश भाव में होने से आपके प्रेम जीवन पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। विभिन्न प्रकार की बातें और आपके कुछ निकटवर्ती मित्रों के कारण आपके रिश्ते में टकराव बढ़ सकता है लिहाजा अपनी और अपने प्रियतम के बीच में किसी तीसरे व्यक्ति को न आने दें। ऐसी संभावना है कि इस वर्ष आपका एक से अधिक लोगों में रुझान बढ़ सकता है और आप के एक से अधिक लोगों से प्रेम संबंध रह सकते हैं। बेहतर यही होगा कि ऐसी स्थिति में ना पड़ें और स्वयं पर नियंत्रण रखते हुए अपने किसी विशेष प्रिय के साथ ही रिश्ता बनाए रखें। प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार फरवरी से मार्च के बीच की अवधि काफी अच्छी रहेगी और आप में से कुछ सिंगल लोगों के विवाह की संभावना बढ़ जाएगी। इसके बाद मार्च से जून का समय कुछ प्रतिकूल रहेगा जिसमें आपको विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी। 30 जून से 20 नवंबर का समय आपके प्रेम जीवन के लिए वरदान सिद्ध होगा और इस दौरान आपका प्रेम जीवन खिलेगा। आपके प्रेम जीवन में निखार आएगा और गहराई भी आएगी। इस दौरान आप अपने प्रेम जीवन को एक नई दिशा दे सकते हैं। आप दोनों साथ मिलकर कहीं घूमने फिरने की योजना भी बना सकते हैं और अच्छा समय साथ बिता सकते हैं। 20 नवंबर के बाद स्थितियां थोड़ी बिगड़ सकती हैं इसलिए संयम से काम लेना ही बेहतर होगा।

सलाह: इस वर्ष आपको निम्नलिखित उपाय को पूरे वर्ष करना चाहिए जिसके परिणाम स्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे: इस वर्ष आपको श्री यंत्र की स्थापना कर नियमित रूप से उसकी पूजा करनी चाहिए। माँ महालक्ष्मी के किसी भी मंत्र का जाप करना चाहिए। गौ माता को आटे का पेड़ा खिलाना भी आपके लिए बेहतर रहेगा। साथ ही किसी गौशाला में जा कर गौ दान करें। महिलाओं के साथ सम्मान जनक व्यवहार करें और चींटियों को आटा डालें तथा अपने सहकर्मियों और ग़रीबों के साथ तमीज से पेश आएं और यथासंभव उनकी सहायता करें।

सामान्य: राशिफल 2020 के अनुसार कुम्भ राशि के जातकों को इस वर्ष मिश्रित परिणामों की प्राप्ति होगी। यह वर्ष आपके लिए कुछ हद तक चुनौतीपूर्ण भी रह सकता है लेकिन अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के बलबूते आप हर समस्या का सामना कर पाने में समर्थ होंगे। आप की राशि का स्वामी ग्रह शनि 24 जनवरी 2020 को मकर राशि में आपके बारहवें भाव में प्रवेश करेगा और वर्ष पर्यंत इसी राशि में बना रहेगा। गुरुदेव बृहस्पति 30 मार्च को मकर राशि में आपके बारहवें भाव में प्रवेश करेंगे और 14 मई को वक्री हो जाएंगे तथा इसी वक्री अवस्था में 30 जून को पुनः धनु राशि में आप के ग्यारहवें भाव में वापस आ जाएंगे। यहां 13 सितंबर को मार्गी होंगे और 20 नवंबर को उन्हें आपके 12वें भाव में पहुंच जाएंगे। राहु महाराज आपके पंचम भाव में मध्य सितंबर तक रहेंगे और उसके बाद चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे। राशि स्वामी का बारहवें भाव में जाना अनेक यात्रियों को दर्शाता है इसमें से कुछ यात्राएं आपकी मर्जी से होंगी और कुछ आपको अनचाहे रूप में करनी पड़ेंगी। विदेश यात्रा की प्रबल संभावना भी बन सकती है। हालांकि प्रसन्नता की बात है कि अधिकांश यात्राएं आपके लिए सफलतादायक सिद्ध होंगी। वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार आप इस साल तीर्थ यात्राएं भी करेंगे। लेकिन आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में आपको अस्पताल भी जाना पड़ सकता है। इस वर्ष आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी और कुछ अच्छे कार्यो विशेषकर धर्म-कर्म और पुण्य कार्यों में भी आप खर्च करेंगे। इस वर्ष में आपको धन लाभ भी अधिक होगा लेकिन उसी के अनुपात में खर्चे भी बढ़ेंगे इसलिए आपको धन संबंधित लेन-देन सोच विचार कर करना बेहतर होगा। गूढ़ बातें जानने में आपकी रुचि जागेगी तथा अध्यात्म से जुड़े लोगों को काफी अच्छे अनुभव होंगे। धर्म-कर्म से जुड़े लोगों को विदेशों में जाकर धर्म प्रचार का मौका मिल सकता है और उनके शिष्यों की संख्या में वृद्धि होगी। 27 दिसंबर से वर्ष के अंत तक विशेष रूप से अपने खान-पान और सेहत पर ध्यान दें ताकि किसी भी शारीरिक समस्या से बचा जा सके। इस साल स्वयं अथवा किसी अपने के इलाज पर भी आपको धन व्यय करना पड़ सकता है। इस साल आपके स्थान परिवर्तन के पक्के योग बन रहे हैं और इस स्थान परिवर्तन के कारण आप अपने वर्तमान स्थान से कहीं दूर जा सकते हैं जिसके कारण अपने परिवार से भी कुछ समय के लिए दूर जाना पड़ सकता है। रिश्तो में दूरी ना आए इसके लिए आपको अपनी ओर से प्रयास करना चाहिए और समय-समय पर परिजनों को अच्छे तोहफे भेंट में देने चाहिए।

वित्त: आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके आर्थिक परिप्रेक्ष्य में काफी सामान्य रहने की उम्मीद है। इस वर्ष आपको अपने धन के निवेश और खर्च पर विशेष रुप से ध्यान देने की आवश्यकता होगी क्योंकि बारहवें भाव में शनि की स्थिति आप की बचत पर ग्रहण लगा सकती है और ख़र्चों में वृद्धि कर सकती है इसके अतिरिक्त 30 मार्च से 30 जून के बीच गुरु बृहस्पति का गोचर आपके बारहवें भाव में रहेगा जिसके परिणामस्वरुप आपकी आमदनी होने के बावजूद ख़र्चों में अप्रत्याशित रूप से वृद्धि हो सकती है जिससे आपका फाइनेंस बिगड़ सकता है। 30 जून से 20 नवंबर के बीच आप काफी हद तक सुकून महसूस करेंगे लेकिन 20 नवंबर के बाद भी खर्चे वाली स्थिति बनी रहेगी। इसलिए धन संबंधी कोई भी रिस्क लेने से बचें और धन का निवेश ना ही करें तो बेहतर होगा। इस वर्ष आपकी आय नियमित रहेगी लेकिन आप उसका सदुपयोग नहीं कर पाएंगे। राशिफल 2020 के अनुसार यदि आप किसी प्रकार का निवेश करना ही चाहते हैं तो आपको उस विषय के एक्सपर्ट लोगों से राय लेकर ही ऐसा करना चाहिए विशेषकर ऐसे लोगों से जिन्हें उस काम का अनुभव हो अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस साल आपको किसी भी प्रकार के अप्रत्याशित खर्चों से सावधान रहना चाहिए और व्यर्थ के खर्चे नहीं करने चाहिए। शेयर, सट्टा बाजार आदि में निवेश करने के प्रति सावधानी बरतें। यदि आपका कोई ऐसा व्यापार है जिसमें आपका संबंध विदेश से है तो आपको लाभ हो सकता है इसके विपरीत यदि आप मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करते हैं तो भी आप के लिए लाभ के योग खुलेंगे। मध्य मई से अगस्त के बीच और 17 दिसंबर के बाद आप अच्छे धन लाभ की उम्मीद कर सकते हैं। इसके अलावा फरवरी का महीना भी आपको अच्छा लाभ देकर जा सकता है।

पारिवारिक: भविष्यकथन 2020 के अनुसार यह साल आपके पारिवारिक जीवन के लिए मिश्रित परिणाम लेकर आया है। वर्ष के पूर्वार्ध में जहां पारिवारिक समरसता रहेगी तो आपकी संतान को कुछ समस्याएं आएंगी अथवा उनका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। वहीं वर्ष के उत्तरार्ध में पारिवारिक जीवन में तनाव बढ़ सकता है और उनके माता पिता का स्वास्थ्य चिंतित कर सकता है। इसके अतिरिक्त आप अपने कार्य में भी अधिक व्यस्त रहेंगे जिससे परिवार को समय कम दे पाएंगे। इसके लिए आपके परिवार वालों को आपसे शिकायत रहेगी। हालांकि वर्ष की शुरुआत काफी शानदार रहेगी और आप परिजनों के साथ मिलकर अपने लाभ को साझा करेंगे तथा पारिवारिक जीवन में सुख शांति बनी रहेगी। पारिवारिक राशिफल 2020 के अनुसार आपके भाई बहनों का आपको पूरा सहयोग मिलेगा उनके साथ आपके संबंध सुधरेंगे जिससे परिवार में शांति आएगी। मध्य सितंबर के बाद राहु का गोचर आप के चतुर्थ भाव में होने से पारिवारिक शांति में कुछ ग्रहण लग सकता है। इसलिए घर में शांति बनाए रखने का प्रयास करें और विशेष रूप से अपनी माता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि इस दौरान उनके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती। 28 मार्च से 1 अगस्त के बीच आपके वाहन खरीदने के योग बन सकते हैं।