Masik Vrishabha Rashifal - वृष मासिक राशिफल

Taurus Rashifal

स्वास्थ्य: मई के महीने के दौरान आपके स्वास्थ्य पर नजर डालें यह पता चलता है कि इस महीने के दौरान आपके अष्टम भाव में केतु की उपस्थिति रहेगी और नवम भाव में शनि, मंगल और बृहस्पति का प्रभाव पड़ेगा। ऐसी स्थिति में आपको घुटनों में दर्द, कमर में दर्द तथा वायु रोगों की संभावना अधिक रहेगी। विशेष रुप से आपको अपने पाचन तंत्र पर ध्यान देना चाहिए और इधर उधर का तथा बाहर का भोजन करने की आदत से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपके आमाशय पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। महीने के उत्तरार्ध में बुखार होने की संभावना रहेगी, इसलिए थोड़ा सतर्क रहें। हालांकि राशि के स्वामी की उपस्थिति राशि में ही होगी, जिसकी वजह से आपको अधिक बड़ी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपका स्वास्थ्य आमतौर पर अनुकूल ही रहेगा। फिर भी छोटी बड़ी दिक्कतों का सामना करने के लिए आपको तैयार रहना चाहिए तथा शरीर को फिट रखने का प्रयास करना चाहिए।

कैरियर: इस महीने शनि और बृहस्पति का गोचर आपके नवम भाव में रहेगा, जिसकी वजह से आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और महीने की शुरुआत में ही मंगल नवम भाव से निकलकर दशम भाव में प्रवेश करेगा और आपको उच्च पद पर आसीन करने की संभावनाओं को जगाएगा। ऐसी संभावना है कि आपकी पद और प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है अर्थात आपकी पदोन्नति हो सकती है और कुछ लोगों को इस महीने मनचाहे ट्रांसफर की सौगात मिल सकती है। इस प्रकार करियर के मामले में यह महीना अनुकूल साबित होगा। फिर भी एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि किसी भी प्रकार की परिस्थिति में अपनी कुछ गुप्त बातें किसी अन्य व्यक्ति को ना बताएं, क्योंकि इस दौरान वे आप की कमज़ोरियों का लाभ उठा सकते हैं। वैसे तो आप अपने आप में सशक्त रहेंगे। यदि आप व्यापार करते हैं तो, इस दौरान आपको सुदूर राज्यों या स्थानों से अच्छा अवसर प्राप्त होगा, जहां मेहनत करने से आपके बिज़नेस में वृद्धि होगी और आपको अच्छी आमदनी का जरिया मिल सकता है। व्यापार के दृष्टिकोण से महीना विस्तारवादी हो सकता है और आपको बिज़नेस एक्सपेंशन के बारे में विचार करना चाहिए।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम जीवन की बात की जाए तो महीने की शुरुआत थोड़ी निराशाजनक रह सकती है, क्योंकि आपका प्रियतम किसी कारणवश आप से दूर गया हुआ हो सकता है, लेकिन निराश होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि महीने का मध्य भाग आपके लिए काफी बेहतर परिणाम लेकर आएगा। आप अपनी ओर से अपने प्रियतम को खुश रखने का पूरा प्रयास करेंगे और आपका प्रियतम भी अपनी ओर से आपको पूरी तरह खुश रखेगा। आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को समझेंगे और कद्र करेंगे तथा एक दूसरे के बीच आपसी समझ विकसित होगी और रिश्ते के प्रति गंभीरता बढ़ेगी। इससे आपका प्रेम जीवन काफी मजबूत होगा। बृहस्पति की पंचम भाव पर दृष्टि होने के कारण आपके प्यार में पवित्रता आएगी और आप एक दूसरे के प्रति गंभीर बनेंगे, जिससे लव लाइफ बेहतर तरीके से चलेगी। आप चाहें तो कोई अच्छा सा तोहफ़ा अपने प्रियतम को दे सकते हैं, जिससे उनके चेहरे पर खुशी देखने का मौका मिलेगा। यदि आप शादीशुदा हैं तो, दांपत्य जीवन के लिए यह समय उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है। हालांकि एक ओर आपका जीवन साथी आपके भाग्य में वृद्धि का कारण बनेगा और आपको समाज में ख्याति दिलवाने में कामयाब होगा तथा उनके माध्यम से आपको अच्छा आर्थिक लाभ भी हो सकता है, लेकिन उन्हें अपने परिवार के कुछ समस्याओं के कारण कुछ निराशा का सामना करना पड़ सकता है अथवा उनके अपने भाई बहनों से कोई समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको उनका साथ देना चाहिए, ताकि आपका दांपत्य जीवन खुशनुमा तरीके से चलता रहे। आपकी और आपके जीवनसाथी की अंडरस्टैंडिंग बेहतर बनेगी और आपका दांपत्य जीवन अच्छा चलेगा।

सलाह: मई के महीने में आपको उपाय के तौर पर उत्तम क्वालिटी का नीलम रत्न मध्यमा उंगली में शनिवार के दिन पंचधातु अथवा अष्टधातु की अंगूठी में धारण करना चाहिए तथा मंगलवार के दिन रक्तदान करें अथवा लाल मसूर की दाल का दान करें।

सामान्य: मई के पूरे महीने के दौरान राशि स्वामी शुक्र राशि में ही विराजमान रहकर आपको पूरी तरह से सशक्त बनाएगा और आप पूरी तरह से शक्तिशाली होकर अपनी हर चुनौती का सामना करेंगे। स्वास्थ्य के मामले में आप ठीक-ठाक समय बिताएंगे और कोई बड़ी संभावना नहीं है कि आप बीमार हों। साथ ही धन के मामलों में भी यह महीना आपके लिए काफी बेहतर साबित होगा। कुछ लोगों की विदेश से अच्छी सूचना मिल सकती है, जिससे उनके परिवार में खुशी की लहर दौर उठेगी। साथ ही कुछ नई परियोजनाएं आपके जीवन में आएँगी जो आपको आगे लेकर जाएंगी। एक बात का ध्यान रखना चाहिए, वो यह कि वैसे तो आपके विरोधी आपके सामने आने की हिम्मत नहीं करेंगे, लेकिन गुपचुप तरीके से आपके विरुद्ध कोई योजना बना सकते हैं, इसलिए किसी पर भी हद से ज्यादा भरोसा ना करें और अपनी कमज़ोरी किसी को ना बताएं। आप मन से प्रसन्न रहेंगे तथा मन में स्नेह और प्रेम की भावना सहज रूप से विद्यमान रहेगी, जिससे आपके आसपास के लोग अनुकूल रूप से प्रभावित रहेंगे और आप उनके आकर्षण का केंद्र बने रहेंगे।

वित्त: आइए अब आप के आर्थिक जीवन की बात करते हैं। इस महीने आप के द्वितीय भाव में मिथुन राशि में राहु की उपस्थिति रहेगी और पंचम भाव का स्वामी बुध महीने की शुरुआत में द्वादश भाव में रहेगा, जिससे आपके खर्चों में बढ़ोतरी रहेगी, लेकिन इसके बाद जैसे ही 9 मई को बुध का गोचर आपके प्रथम भाव में होगा, आपके खर्चों में कुछ कमी आएगी और आप स्वयं पर भी ध्यान देंगे तथा आर्थिक रूप से वृद्धि कैसे हो, इस पर विशेष रूप से आप ध्यान देंगे। बुध का गोचर 25 मई को आपके दूसरे भाव में होगा और यह वो समय होगा, जब आप को आर्थिक तौर पर काफी अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे और आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी। नवम भाव में उच्च का मंगल, एकादश भाव के स्वामी बृहस्पति के साथ तथा शनि अपनी ही राशि में होने के कारण आपको अनेक माध्यमों से धन प्राप्ति का मौका मिलेगा और यह स्थिति आपके लिए लंबे समय तक चलने वाली है। इस प्रकार आपके लिए मई का महीना पैसे के मामले में काफी बेहतर रहने वाला है और आपकी आर्थिक स्थिति को काफी आगे लेकर जाएगा।

पारिवारिक: पारिवारिक जीवन के लिए यह महीना काफी अच्छा रहने वाला है और परिवार में ख़ुशियाँ रहेंगी तथा सभी एक दूसरे का आदर करेंगे। यदि आपकी इच्छा विदेश जाने की है तो, महीने का पूर्वार्ध उसके लिए काफी बेहतर परिणाम लेकर आ सकता है और आपको विदेश जाने का मौका मिल सकता है, लेकिन इस बात पर निर्भर करता है कि आपने इसके लिए पूर्व में प्रयास किया हो। इसके विपरीत यदि आप पहले से ही विदेश में रह रहे हैं, तो यह समय काफी अच्छा रहने वाला है और आप इस दौरान विदेश में रहकर सरकारी क्षेत्र से कुछ अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। माता-पिता का स्वास्थ्य काफी बेहतर रहेगा। हालांकि आपको अपने पिताजी से संबंधों पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वे बिगड़ सकते हैं। छोटे भाई बहनों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि बड़े भाई बहिन हर काम में आपके साथ खड़े दिखाई देंगे। मातृ पक्ष के रिश्तेदारों की ओर से आपको अच्छे समाचार की प्राप्ति हो सकती है।