Varshik Mesh Rashifal - वार्षिक मेष राशिफल

Aries Rashifal

स्वास्थ्य: भविष्यवाणी 2020 के अनुसार मेष राशि के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना इस वर्ष करना पड़ सकता है, अतः उन्हें विशेष रूप से इस ओर ध्यान देना चाहिए। जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए अति महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधित कष्टों का सामना करना पड़ सकता है। आपके लिए आवश्यक होगा कि आप काम के साथ-साथ थोड़ा आराम भी करें अन्यथा आप को अत्यधिक थकान हो जाएगी और उसका प्रभाव आपकी शारीरिक क्षमता पर पड़ेगा। यूं तो आप पूरे समय चुस्ती-फुर्ती से भरे रहेंगे लेकिन फिर भी मार्च के बाद आपको अपने भोजन पर ध्यान देना होगा। बासी और गरिष्ठ भोजन से बचकर रहें और भूलकर भी अपना भोजन मिस ना करें। मेष स्वास्थ्य राशि फल 2020 के अनुसार मार्च से मई तक का समय आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा रह सकता है। इस दौरान आप प्रत्येक कार्य को पूरी शक्ति के साथ करने का प्रयास करेंगे और एक अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। यदि कोई बीमारी पहले से चली आ रही होगी तो इस दौरान आपको उस से पूरी तरह से मुक्ति मिल सकती है। इसके बाद जून का महीना भी स्वास्थ्य को अच्छा रखने में आपकी मदद करेगा। इस दौरान आपको एक्सरसाइज अवश्य करनी चाहिए ताकि आप शाम को स्वस्थ रख सके। इसके बाद मध्य जून से अगस्त तक का समय स्वास्थ्य कष्टों को निमंत्रण दे सकता है लिहाजा इस ओर ध्यान रखें। उसके बाद स्थितियां आप के पक्ष में होंगी और आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेकर प्रसन्नचित्त रहेंगे।

कैरियर: राशिफल 2020 के अनुसार मेष राशि के लोगों का करियर ऊँचाइयों पर जाने की अच्छी संभावना दिखाई देती है।इस वर्ष यदि आप नौकरी बदलना चाहे तो उसमें भी आपको सफलता मिलेगी और जो नई नौकरी आपको प्राप्त होगी उसमें शुरुआत में तो आपको कुछ परिश्रम अधिक करना होगा लेकिन उसके बाद वह टिकाऊ नौकरी में परिवर्तित हो जाएगी और आप एक अच्छे कार्य-स्थल पर काम करने में सफल होंगे, इसके लिए मध्य जनवरी से लेकर मध्य मई तक का समय काफी अच्छा रह सकता है और इस दौरान आप अपने काम में महारत हासिल करेंगे और आप के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी आपके कार्य को सराहा जाएगा। आपने जो भी परिश्रम अब तक किया है उसका फल मिलने का समय अब आ गया है। मई से सितंबर तक का समय आपको अपनी वर्तमान स्थिति पर विचार करने का मौका देगा और इस दौरान आप यह सोच समझ सकते हैं कि जो कार्य आप कर रहे हैं क्या आप वास्तव में वही करना चाहते हैं अथवा कुछ और। जनवरी के महीने में कार्य क्षेत्र से संबंधित कोई भी बड़ा निर्णय ना लें अन्यथा परेशानी उठानी पड़ सकती है। यकीन मानिए इस पूरे वर्ष आपके कैरियर में तरक्की होगी और यदि आप मन से मेहनत करते हैं तो सफलता पाने से और पदोन्नति से आपको कोई नहीं रोक सकता स्वयं शनिदेव इसकी नींव रख रहे हैं। यदि आप सर्विस इंडस्ट्री, ऑटोमोबाइल, प्रिंटिंग प्रेस, गैस तथा पेट्रोल और तेल, ज़मीन से जुड़े कार्य, सब्जियों का कार्य आदि करते हैं तो इस वर्ष आपको तरक्की मिलने की अधिक संभावना है। मल्टीनेशनल कंपनी में कार्य करने वालों के लिए समय अच्छा रहेगा। बस आपको इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि अत्यधिक आत्मविश्वास में पड़कर कोई भी गलत निर्णय ना लें और अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को किसी भी प्रकार कष्ट ना दें अन्यथा स्थित इसके विपरीत हो सकती है। कुल मिलाकर इस वर्ष आपके कैरियर के लिए काफी अच्छी संभावनाएं बन रही हैं। तो तैयार हो जाइए और संभावनाओं को सच में तब्दील करने के लिए।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: भविष्यफल 2020 के अनुसार यह वर्ष मेष राशि के लोगों के प्रेम जीवन के लिए मिश्रित परिणाम देने वाला सिद्ध होगा। यदि आप पहले से ही किसी प्रेम संबंध में हैं तो इस वर्ष आप की उम्मीदें अपने प्रियतम से कुछ अधिक होंगी जिस कारण कभी-कभी आप दोनों के बीच तकरार हो सकती है। लेकिन इस सब के बावजूद भी आप दोनों का प्रेम अटूट रहेगा और आपका रिश्ता पूरे वर्ष अच्छे से चलता रहेगा। फरवरी का महीना वैसे भी वैलेंटाइन डे को लेकर आता है लेकिन आपके लिए भी यह महीना इस वर्ष काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इस महीने में आपको अपने प्रेम जीवन में बहुत सारी ख़ुशियाँ मिलने वाले हैं। यदि आप पहले से किसी रिलेशनशिप में नहीं है तो इस महीने में आपकी इच्छा भी पूरी हो सकती है और आपके जीवन में किसी का आगमन हो सकता है। इसके अतिरिक्त यदि आपके प्रेम जीवन में कोई समस्या चल रही है तो आपको अपने साथी को इंप्रेस करने के लिए किसी खास तोहफे की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए एक लंबी प्लानिंग कीजिए और देखिए कि आपके प्रियतम को क्या पसंद है। उसी के अनुसार कोई अच्छा सा गिफ्ट लाकर उन्हें देंगे तो उनका चेहरा खिल उठेगा और परिणामस्वरुप आपका प्रेम जीवन फिर से रफ्तार पकड़ ले। इस वर्ष आपके प्रेम जीवन के लिए सर्वश्रेष्ठ महीने फरवरी, मार्च, जून-जुलाई तथा सितंबर और दिसंबर रहेंगे। इस दौरान आप अपने साथी के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे और अपने प्रेम जीवन को मजबूत बनाने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। आप अपने प्रियतम के साथ जाकर फिल्म देखना, उनके साथ में डिनर करना अथवा कहीं लॉन्ग ड्राइव पर जाना आदि के द्वारा अपने साथी को खुश रखेंगे। लेकिन आपके लिए एक खुशी की बात यह है कि यदि आप अपने प्रियतम के साथ मिलकर कोई बिज़नेस या कोई काम करना चाहते हैं तो आप उसके लिए जनवरी से मार्च का महीना चुन सकते हैं। इस दौरान उनके साथ मिलकर आप जो भी काम करेंगे उसमें आपको सफलता मिलेगी। कुल मिलाकर इस वर्ष आपके पास अनेक अवसर आएँगे जब आप अपने प्रियतम को अपने जीवन में उनका महत्व बता सकते हैं और यदि आप ऐसा कर पाए तो आप एक अच्छे प्रेम जीवन का आनंद वर्ष भर उठाएंगे।

सलाह: इस वर्ष नियमित रूप से प्रत्येक शनिवार को छाया पात्र का दान करना मेष राशि के जातकों के लिए लाभकारी रहेगा। एक मिट्टी या लोहे के पात्र में सरसों का तेल भरें और उसमें अपने चेहरे की छाया देख कर उसे किसी मंदिर आदि में दान करें।

सामान्य: राशिफल 2020 के अनुसार मेष राशि के जातकों को इस वर्ष काफी अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस वर्ष मुख्य रूप से आपको करियर और बिजनेस में सफलता प्राप्त होगी और आप अपनी सफलता के झंडे गाड़ देंगे। लेकिन मुख्य रूप से आपको ध्यान देना होगा अपने स्वास्थ्य पर क्योंकि स्वास्थ्य समस्या सबसे बड़ी चिंता की वजह इस वर्ष आपके लिए रह सकती है। प्रेम जीवन में रह रह कर बाहर आएगी और आप समय-समय पर प्रेम जीवन का आनंद लेंगे। दांपत्य जीवन में भी कोई बड़ी समस्या दिखाई नहीं देती है। छोटी-मोटी तकरार के साथ दाम्पत्य जीवन में खुशियां बरकरार रहेंगी। आपका जीवनसाथी आपको आपके प्रत्येक कार्य में समर्थन देगा और समय आने पर आप ही सहायता भी अवश्य करेगा। इसके परिणामस्वरुप आपका वैवाहिक जीवन काफी अच्छा रह सकता है। विदेश यात्रा के इच्छुक लोगों की मुराद इस वर्ष पूरी हो सकती है और उन्हें अपना नया घर बनाने का मौका भी मिल सकता है। धन संबंधी चिंता करने की आपको इस वर्ष कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको एक से अधिक स्रोतों के द्वारा आमदनी होने की पूरी संभावना दिखाई देती है। ऑफिस अथवा कार्यालय में अपने अधीनस्थों पर अधिक भरोसा ना करें क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो वह आपके भरोसे का नाजायज फायदा उठा कर आपको चोरी-छुपे नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं जिसके कारण ऑफिस में आप की छवि को नुकसान उठाना पड़ सकता है। लिहाजा अपना काम किसी और पर ना टालें और स्वयं अपना कार्य करने की आदत डालें। इस वर्ष से आपकी अनेक इच्छाएं पूरी हो सकती हैं जिससे आप प्रसन्नचित्त रहेंगे और बहुत समय से अटकी हुई कोई योजना पूर्ण हो जाएगी जिससे आपको अच्छा धन लाभ होगा। माता पिता के स्वास्थ्य का अवश्य ध्यान रखें क्योंकि उनकी सेवा के बिना भाग्य और सुख की प्राप्ति असंभव है। जनवरी और फरवरी के महीने में अपने कार्य क्षेत्र में थोड़ा ध्यान दें क्योंकि आपके विरुद्ध कोई षड्यंत्र हो सकता है अथवा कोई आपके विरुद्ध कोई चाल चल सकता है जिसके कारण आपको मानहानि उठानी पड़ सकती है। अपना कार्य पूर्ण ईमानदारी से करें और किसी को भी कोई ऐसा मौका ना दें जिससे आपको कोई परेशानी उठानी पड़े। इस वर्ष आप की अनेक सुदूर यात्राएं होंगी जो आपके लिए अति लाभकारी सिद्ध होंगी और उनके द्वारा आपको अच्छा धन लाभ होगा और साथ ही साथ आप के मान सम्मान में वृद्धि भी होगी। अपने पिता के साथ संबंधों को सुधारने का प्रयास करें इससे ना केवल आपको भाग्य का साथ मिलेगा अभी तो आपके जीवन में तरक्की भी आएगी। दूसरे शब्दों में कहें तो यह वर्ष आपके लिए काफी प्रगतिशील सिद्ध हो सकता है।

वित्त: फलादेश 2020 के अनुसार इस वर्ष आर्थिक रुप से उन्नति के अनेक अवसर आपके सामने आएँगे और उसके फलस्वरुप आप अच्छा धन लाभ प्राप्त कर पाने में सफल होंगे। विदेशी संपर्कों से भी स्पर्श आपको अच्छा लाभ होने की संभावना है। जनवरी,फरवरी, मई तथा अगस्त से नवंबर का समय आपको अच्छा धन लाभ करवाएगा। धार्मिक क्रियाकलापों में आप कुछ धन खर्च करेंगे लेकिन उससे जहां एक और आप के मान सम्मान में वृद्धि होगी वही आपको धन लाभ भी होगा। मेष राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आप की आर्थिक स्थिति काफी बेहतर रहने वाली है और आप समय पड़ने पर अपने कुछ मित्रों और रिश्तेदारों की भी आर्थिक सहायता करेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अधिक लाभ मिलेगा। उन्हें मनचाही नौकरी प्राप्त होने से भी अच्छे धन लाभ के स्रोत जुड़ेंगे। जनवरी और फरवरी में अचानक धन प्राप्ति की संभावना भी बन सकती है। इसी बीच फरवरी तथा अप्रैल के महीनों में अत्यधिक खर्च होने से आपकी फ़ाइनेंशियल कंडीशन पर थोड़ा सा असर पड़ सकता है। लेकिन उसके बाद फिर से आपकी स्थिति पहले की भांति मजबूत हो जाएगी और आप एक अच्छे आर्थिक जीवन का आनंद लेंगे। मई के महीने में आपको अपने मित्रों, रिश्तेदारों अथवा सगे-संबंधियों द्वारा अनेक प्रकार से सहयोग तथा आर्थिक लाभ होने की स्थिति उत्पन्न होगी। इसके बाद जून और जुलाई में आपकी संवाद शैली में अत्यंत महत्वपूर्ण बदलाव आएँगे और उनके द्वारा आप अपने काम बनवा पाने में सक्षम होंगे, जिसकी परिणति एक अच्छे धन लाभ के रुप में होगी। पार्टनरशिप में बिज़नेस करने वाले लोगों को अपने साझीदार से अच्छे संबंध बनाए रखने चाहिए क्योंकि इस दौरान उनके प्रयासों से भी आपको आर्थिक लाभ होने की अच्छी संभावना बनेगी। इस वर्ष आप अच्छे आर्थिक लाभ के कारण उन्नत जीवन व्यतीत करेंगे और भविष्य हेतु धन संचय कर पाने में भी सक्षम होंगे। आपकी अनेक उन्नति कारक यात्राएं भी इस वर्ष संपन्न होगी।

पारिवारिक: भविष्यकथन 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है। विशेष रुप से आपके पिताजी को स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, लिहाजा उनका ध्यान रखना आपके लिए आवश्यक होगा।वर्ष की शुरुआत में आप अपने उत्तम पारिवारिक जीवन का आनंद उठाएंगे और सुख शांति पूर्वक जीवन व्यतीत करेंगे। जनवरी के बाद आप स्थान परिवर्तन भी कर सकते हैं अर्थात ऐसी संभावना दिखती है कि आप अपने वर्तमान निवास स्थान से कहीं दूर रहने के लिए चले जाएं। आप वर्ष भर काफी मेहनत करेंगे जिस कारण अपने परिवार को समय कुछ कम दे पाएंगे और परिजनों को इसकी आपसे शिकायत रहेगी। अप्रैल से अगस्त के मध्य में परिवार में कोई फंक्शन अथवा शुभ कार्य संपन्न हो सकता है। इस कारण आप के परिवार में उत्सव जैसा माहौल रहेगा और सभी प्रसन्नचित्त दिखाई देंगे। इस दौरान घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम जैसे किसी का विवाह अथवा संतान का जन्म भी संभव है। अप्रैल से जून और उसके बाद दिसंबर के महीने में आपकी माता जी को स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं। विशेष रूप से जून का महीना आपके माता-पिता दोनों के स्वास्थ्य के लिए अधिक अच्छा नहीं कहा जा सकता। इसलिए उनकी सेहत को लेकर इस महीने विशेष सावधानी बरतें। यदि आप विदेश में बसना चाहते हैं और आपकी कुंडली में इस हेतु योग उपस्थित हैं और अनुकूल समय चल रहा है तो इस वर्ष आप इस कार्य में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए विशेष अनुकूल समय जुलाई से नवंबर के बीच रहेगा। अर्थात इस दौरान यदि आप प्रयास करेंगे तो स्टेशन मैं आपको विशेष रूप से सफलता प्राप्त होगी और आप विदेश में बसने का अपना सपना पूरा कर पाएंगे। अपना घर लेने के इच्छुक लोगों को अभी और प्रतीक्षा करनी होगी 21 वर्ष इस हेतु अधिक अनुकूल समय दिखाई नहीं देता। हालांकि आप में से कुछ खुश किस्मत लोगों को अप्रैल के महीने में अपना घर ख़रीद पाने में सफलता मिल सकती है। जो लोग विदेशों से व्यापार करते हैं वह इस वर्ष देश से बाहर अपना घर बनवाने में सफल होंगे।