Masik Makara Rashifal - मकर मासिक राशिफल

Capricorn Rashifal

स्वास्थ्य: मकर राशि के जातकों के लिए मई का महीना स्वास्थ्य के मामले में थोड़ा उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है। आपकी राशि में ही मंगल शनि और बृहस्पति की उपस्थिति जहां आपको मानसिक तौर पर थकान का अनुभव कराएगी, वहीं अत्यधिक ऊर्जा का उपयोग करने के कारण आप काफी अशांत या शिथिल महसूस कर सकते हैं। ऐसे में स्वयं को तरोताजा बनाए रखने के लिए ज्यादा काम करने की आदत से बचें और काम के बीच में थोड़ा आराम अवश्य करें। विशेष रूप से हार्मोनल असन्तुलन जिन लोगों को होता है, उनके लिए ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि इस दौरान इसकी वृद्धि हो सकती है। आपको रक्त संबंधित नियमितता, मानसिक तनाव तथा शारीरिक कमज़ोरी का अनुभव हो सकता है। इसके अतिरिक्त कुछ लोगों को नींद कम आने की समस्या भी हो सकती है। अधिक मात्रा में जल तथा तरल पदार्थों का सेवन करें और पर्याप्त नींद लें, ताकि विभिन्न प्रकार की समस्याओं से बचा जा सके।

कैरियर: करियर को लेकर आपको कोई चिंता नहीं करनी चाहिए। अगर आप नौकरी करते हैं तो, इस दौरान संभव है कि आपकी नौकरी बदलकर कोई दूसरी नौकरी मिले, लेकिन वह नई नौकरी आपके लिए पहले वाली से ज्यादा बेहतर साबित होगी, जिस पर आपको अच्छा पद और अच्छी तनख्वाह मिल सकती है। इसके अतिरिक्त यदि आप व्यापार करते हैं तो, आपके लिए बहुत ही अच्छा समय है और इस दौरान ना केवल सरकारी क्षेत्र से बल्कि जनता से संबंधित कार्यों से भी आपको काफी अच्छा लाभ मिल सकता है। वरिष्ठ अधिकारियों से आपके संबंध बेहतर बनेंगे। यहां तक कि अगर आप समूह बद्ध होकर कार्य करते हैं तो, समूह के लोगों का सहयोग भी आपको मिल सकता है। हालांकि आपका अपना स्वास्थ्य आपके काम को प्रभावित करेगा, इसलिए उस पर विशेष ध्यान दें तथा किसी भी बात को लेकर असमंजस की स्थिति में ना रहें और यदि कोई संशय हो तो, कोई बड़ा निर्णय लेने के लिए रुक जाएं और किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सहायता लेकर ही कोई बड़ा निर्णय लें।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम के मामले में यह महीना काफी बढ़िया रहेगा और आप पूरी तरह से प्यार के सागर में गोते लगाते हुए दिखेंगे, क्योंकि पंचम भाव में अपनी राशि का शुक्र आपके प्यार को और आगे बढ़ा देगा और एक दूसरे के प्रति आपका आकर्षण भी बढ़ेगा तथा एक दूसरे के साथ समय बिताने के लिए हर संभव प्रयास भी आप दोनों की ओर से किया जाएगा। आप एक दूसरे के साथ समय बिताना पसंद करेंगे। एक दूसरे से प्यार भरी बातें करेंगे तोहफों का आदान-प्रदान भी होगा। यानि की पूरी तरह से आपकी लव लाइफ अच्छी चलेगी और आप दोनों इस समय का भरपूर आनंद उठाएंगे। हालांकि आप स्वयं अपनी कुछ शारीरिक समस्याओं और थोड़ी व्यक्तिगत समस्याओं के कारण प्रेम संबंधों में उतना अच्छे से ध्यान नहीं दे पाएंगे, जितना आपका प्रियतम देगा। इसलिए थोड़ा सा इस ओर विशेष ध्यान दें, ताकि उनकी भावनाएं आहत ना हों। यदि आप शादीशुदा हैं तो, इस बात का ध्यान रखें कि आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य भी ठीक रहे और उनको कोई भी ठेस पहुंचाने वाली बात आप ना कहें, क्योंकि इस समय आपकी मानसिक स्थिति थोड़ी सी विचलित हो सकती है, जिसका असर इरिटेशन के रूप में आपके जीवनसाथी को झेलना पड़ सकता है और यदि ऐसा होगा तो, उनका मानसिक तनाव बढ़ेगा और आपके रिलेशनशिप में दिक्कतें आएँगी। यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है तो, इस महीने के दौरान उन्हें उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है अथवा उनकी सरकारी नौकरी लग सकती है। संतान की ओर से कोई सुखद समाचार मिलने की उम्मीद की जा सकती है।

सलाह: उपाय के तौर पर इस महीने भगवान श्री गणेश जी के साथ माता दुर्गा की उपासना करनी चाहिए। संभव हो तो मंगलवार के दिन रक्तदान करें। यदि संभव हो तो आप अच्छी गुणवत्ता का नीलम रत्न भी मध्यमा उंगली में शनिवार के दिन पहन सकते हैं।

सामान्य: मकर राशि वाले जातकों के लिए महीना काफी कुछ लेकर आ रहा है। बस आपको ध्यान देना होगा तो विशेष रूप से अपने स्वास्थ्य पर, क्योंकि अगर स्वास्थ्य कमजोर तो, सब जगह आपको परेशानी उठानी पड़ सकती है, लेकिन यदि आपने आपके स्वास्थ्य को संभाल लिया तो, यह महीना आपके लिए है। आपको पारिवारिक जीवन से लेकर पेशेवर जीवन सब जगह लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त विरोधियों पर आप हावी रहेंगे और वे चाह कर भी आप का सामना नहीं कर पाएंगे। संतान आनंदित रहेगी और आपका मन भी कुछ कलात्मक कार्यों को करने में आगे बढ़ेगा और यदि आप किसी कला के क्षेत्र से जुड़े हैं तो, इस दौरान ना केवल आपकी कला की कद्र होगी और कद्रदान आपकी प्रशंसा करेंगे, बल्कि उस कला के माध्यम से आप अच्छा धन अर्जन भी कर पाएंगे।

वित्त: आर्थिक नज़रिए से देखें तो, इस महीने आपको अधिक खर्चे झेलने पड़ सकते हैं और विशेष रूप से कुछ खर्चे अपने स्वास्थ्य पर और अपने व्यक्तित्व को ध्यान में रखकर आप करेंगे। यदि आप प्रेम संबंध में हैं तो, अपने प्रियतम पर भी अच्छा खासा धन खर्च करेंगे। उन्हें अच्छा खाना खिलाने अथवा कोई महँगा तोहफ़ा देने में भी आपका धन खर्च होगा, लेकिन शुक्र ऐसी स्थिति में बैठा है कि आपको धन की कमी पूरे महीने होने नहीं देगा अर्थात खर्चे होने के बावजूद भी आपके पास इतनी आमदनी होगी कि आप उन खर्चों को अच्छे से नियंत्रित कर पाएंगे। कुछ लोगों को महीने के उत्तरार्ध में अचानक से धन प्राप्ति की उम्मीद ना होने के बावजूद भी धन प्राप्त होगा, जिससे उनको काफी लाभ मिलेगा। सरकारी क्षेत्र से लाभ भी हो सकता है तथा कोई वसीयत अथवा जायदाद भी आपको प्राप्त हो सकती है। इसके अतिरिक्त व्यापारियों को विशेष लाभ होने की संभावना रहेगी।

पारिवारिक: पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो चतुर्थ भाव में उपस्थित सूर्य और बुध की युति परिवार में सामंजस्य बनाए रखेगी। हालांकि इस दौरान आपकी माता जी को कोई अच्छा लाभ मिल सकता है, लेकिन दूसरी ओर आप स्वयं अपने परिवार में प्रभुत्व स्थापित करने के प्रयास में परिवार का माहौल बिगाड़ सकते हैं। इसका ध्यान रखें कि बड़ों की मर्यादा बनी रहे। फिर जैसे ही सूर्य का गोचर आपके दूसरे भाव में होगा, स्थितियों में बदलाव आएगा और परिवार में थोड़ी शांति आएगी। इस दौरान आप मकान खरीदने का विचार या कोई प्रॉपर्टी खरीदने का विचार भी कर सकते हैं। जब 9 मई के बाद मंगल का गोचर आपके दूसरे भाव में होगा, उसके बाद आपको प्रॉपर्टी संबंधित अच्छा खासा लाभ हो सकता है। छोटे भाई बहनों से आपके संबंध मधुर बने रहेंगे और वे हर काम में आपकी मदद करने को आगे खड़े रहेंगे। आपकी भूमिका इस दौरान परिवार में काफी महत्वपूर्ण रहेगी, क्योंकि आपके कार्यों और व्यवहार को परिवार के लोगों द्वारा बारीकी से अनुभव किया जाएगा। इसलिए बेहतर तरीके से अपनी जिम्मेदारियों को निभाएं, ताकि परिवार में आपका कद भी बढ़े और आपका सम्मान भी हो।