वृश्चिक राशिफल 2021

वृश्चिक राशिफल 2021 वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार, इस राशि के जातकों के लिए यह वर्ष सामान्य फलदायी रहने वाला है। यह वर्ष आर्थिक, करियर, शिक्षा के लिए मिलाजुला रहने वाला है, परन्तु इस साल आपको अपने तन-मन का विशेष ध्यान रखना होगा। परिवार, स्वास्थ्य, प्रेम संबंधित मामलों में उठा-पटक देखने को मिल सकती है।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार, साल 2021 आपके आर्थिक जीवन के लिए प्रतिकूल रह सकता है। साल की शुरुआत में आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। अप्रैल से लेकर सितंबर का मध्य आपके लिए कुछ परेशानी भरा साबित होगा। इस समय घर-परिवार और अपनी कुछ इच्छाओं की पूर्ति के लिए आप खर्च करते भी दिखाई देंगे। घर में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। इसके अलावा जुलाई से लेकर अक्टूबर माह तक का समय आपके लिए विशेष लाभदायक साबित होगा और नवंबर माह से लेकर साल का अंतिम माह पैतृक संपत्ति से लाभ देने वाला है।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार, स्वास्थ्य के प्रति देखा जाय तो सामान्य रहेगा। परन्तु केतु ग्रह वृश्चिक राशि में ही होने से जनवरी माह से लेकर जून माह तक यह आपको छोटे - छोटे शारीरिक कष्ट प्रदान करता रहेगा। ऐसे में अपने खान पान पर अधिक सावधानी बरतें। विशेष कर सितम्बर माह में किसी भी बीमारी को नज़रअंदाज़ ना करते हुए, तुरंत उपचार करें और साल के अंतिम तीन महीने अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार करियर

वृश्चिक राशि वाले जातकों के लिए साल 2021 करियर की दृष्टि से मिश्रित परिणाम देने वाला रह सकता है। क्योंकि केतु का आपकी राशि में पूरे साल स्थित रहना व शनि का आपकी राशि से तीसरे भाव में विराजमान रहना आपके लिए अधिक मेहनत करने व मानसिक दवाब उत्पन्न करने वाला साबित हो सकता है। इस कारण आपके स्वभाव में बेहद आलस्य दिखाई देगा। विशेष रूप से इस वर्ष जनवरी महीने से जुलाई तक का समय, आपके लिए बेहद मुश्किलों भरा रहने वाला है। किसी भी नए काम को लेने पर आपको उस काम को खत्म करने की सही रणनीति बनाकर चलना होगा। इस समय कुछ भी ऐसा ना करें जिससे आपकी नौकरी जाने का खतरा उत्पन्न हो। जुलाई के बाद स्थितियाँ कुछ बेहतर होती नजर आएंगी और नवंबर माह के बाद नई शुरुआत के साथ कार्य करते नजर आएँगे और इससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी और समाज में नाम प्राप्त भी करेंगे।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

वृश्चिक राशि के विद्यार्थी साल 2021 में शिक्षा के क्षेत्र अधिक मेहनत करते दिखाई देंगे। प्राथमिक स्तर के छात्र-छात्राओं को बड़ों का सहयोग मिलेगा उनकी मदद व सहयोग लेने में बिलकुल भी न हिचकिचाएं। साल का शुरुआती समय आपके लिए परेशानियों से भरा हो सकता है लेकिन मार्च के बाद पंचम भाव के स्वामी ग्रह बृहस्पति जी की कृपा से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों को काफी अच्छे फल प्राप्त होंगे। आपको किसी अच्छी यूनिवर्सिटी या स्कूल में दाखिले का शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है। जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं उनके लिए भी यह साल अच्छा साबित होगा।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

वृश्चिक राशि के जातकों का साल 2021 पारिवारिक जीवन के लिहाज से सामान्य रहने वाला है। क्योंकि ग्रहों की दृष्टि आपके पारिवारिक जीवन को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली है। विशेष रूप से केतु ग्रह का स्वराशि में होना साल की शुरुआत में परेशानियां उत्पन्न कर सकता है। जनवरी के मध्य से लेकर फरवरी के मध्य तक पिता की सेहत में गिरावट दर्ज होगी, जिससे उनका स्वभाव आपके प्रति थोड़ा ग़ुस्सैल नजर आएगा। हालांकि अप्रैल के पहले हफ्ते से लेकर सितंबर और फिर 20 नवंबर से साल के अंत तक का समय आपके लिए बेहद अनुकूल रहने वाला है। इस समय आपको अपने भाई-बहनों का साथ मिलेगा, तथा कार्यक्षेत्र में भी घर के सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार, यह साल दांपत्य जीवन के लिए उठापटक वाला रहेगा। साल की शुरुआत से जून माह तक इस सप्तम भाव में राहु का होना आपके लिए कष्टकारी होगा। अगर आपने किसी भी बात को नज़रअंदाज़ किया तो आपकी छोटी सी बात का बतंगड़ बनते देर नहीं लगेगी जिससे आपका वैवाहिक जीवन भी प्रभावित होगा। ऐसे में सबसे अच्छा होगा अपने जीवनसाथी के साथ बैठकर हर विवाद को सुलझाएं। अगस्त का महीना शादीशुदा जीवन के लिए अच्छा रहने वाला है। इस समय आप जीवनसाथी के साथ यात्रा पर जा सकते हैं। साल का अंत भी अच्छा साबित रहेगा।

वृश्चिक राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

वृश्चिक प्रेम राशिफल के अनुसार, साल 2021 प्यार-मोहब्बत में डूबे जातकों के लिए उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है और साल के शुरुआत में आप और आपका संगी ग़लतफहमी के शिकार बन सकते हैं। मार्च में शुक्र ग्रह का गोचर पंचम भाव में होने से मार्च से अप्रैल का समय प्रेमी जोड़ों के लिए अच्छा रहेगा, इस दौरान आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। मई से सितंबर का माह आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल नजर आ रहा है। संभावना है कि आप दोनों को किसी कारणवश एक दूसरे से दूर जाना पड़े। सितंबर से आगे का समय प्रेम विवाह का योग दर्शा रहा है। ऐसे में यदि आप अपने प्रेमी के साथ अपने रिश्ते को और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो प्रेम विवाह का फैसला ले सकते हैं और अपनों का सहयोग भी आपको मिल सकता है। आपके संगी के साथ आपके कितने गुण मिलते हैं इसके लिए कुंडली मिलान अवश्य करें।

उपाय

  • लाल वस्त्र दान करें व हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • मंगलवार को गुड़ चना बंदरों को खिलाएं।
  • हनुमान जी को सिंदूर चढ़ायें।