मेष राशिफल 2020

Mesh Rashifal 2019 मेष राशिफल 2020 के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए ये साल बेहद शुभ है। इस साल आपकी ​आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी रहेगी। ये साल जहाँ एक तरफ नौकरीपेशा लोगों को तरक्की देगा वहीं दूसरी तरफ बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए भी बेहद फलदायी साबित होगा। हालांकि आपको स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से इस साल थोड़ी निराशा मिल सकती है। विशेष रूप से यात्रा पर जाते वक्त आपने स्वास्थ्य को नज़रअंदाज़ ना करें। प्रेम जीवन काफी आनंदमयी रहेगा, इस साल जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। लंबे समय से चली आ रही पारिवारिक कलह दूर होगी और माता पिता के साथ ही भाई बहनों के साथ भी अच्छे संबंध बनेंगे। साल की शुरुआत में बड़े भाई के साथ थोड़ा बहुत विवाद हो सकता है लेकिन इसे दूर करने में आपका जीवनसाथी आपके लिए सारथी बनकर उभरेगा। साल के मध्य में छात्रों का पढ़ाई से मोहभंग हो सकता है। विदेश यात्रा करने वालों के लिए यह साल थोड़ा चुनौतीपूर्ण रहेगा लेकिन आपको अच्छी खबर मिलने की उम्मीद है।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार करियर

मेष राशिफल 2020 (Mesh Rashi 2020) के अनुसार में आप अपने करियर की बुलंदियों पर होंगे। नौकरी में सीनियर की तारीफें मिलने के साथ ही बॉस भी आपके काम की सबसे सामने सराहना करेंगे। जो लोग लंबे समय से नौकरी बदलने के बारे में विचार कर रहे हैं उनके लिए यह साल अनुकूल है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। इस साल आपको विदेशों से भी बड़ी नौकरियों के आॅफर आएंगे। सोच समझकर और जानकारों की राय लेकर ही नौकरी बदलें। बढ़ते काम के दबाव के चलते आप तनाव के शिकार हो सकते हैं। आॅटोमोबाइल्स, सर्विस इंडस्ट्री, प्रिंटिंग प्रेस, लोहा कपंनी, पेट्रोल, गैस और तेल आदि का काम करने वालों को इस वर्ष काफी तरक्की मिलने की संभावना है। मल्टीनेशनल कंपनी में कार्य करने वालों के लिए यह साल बहुत अच्छा रहेगा। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अत्यधिक आत्मविश्वास में पड़कर कोई भी गलत निर्णय ना लें और अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को किसी भी प्रकार का कष्ट ना दें नहीं तो स्थिति आपके प्रतिकूल हो सकती है।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार आर्थिक जीवन

इस साल आपकी आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत रहेगी। आपके घर में पिछले कुछ समय से पैसा तो आ रहा है लेकिन वह घर में टिक नहीं रहा है साथ ही पैसों की तंगी भी बराकरार है। हालांकि साल 2020 में यह स्थिति पलटने वाली है। इस साल आप खुद को आर्थिक रूप से मजबूत महसूस करेंगे। नौकरी के अलावा भी पैसा कमाने के कई नए विकल्प आपके सामने आएंगे। आपके आॅफिस में ही तुला राशि का कोई व्यक्ति आपकी किस्मत पलटेगा। परिवार के किसी व्यक्ति के साथ आर्थिक लेन देन से बचें। यदि जमीन का बंटवार होता है तो किसी से लड़ाई झगड़ा ना करें। जनवरी और फरवरी में अचानक धन प्राप्ति की संभावना बन सकती है। यदि आप किसी के साथ पार्टनरशिप में बिजनेस करते हैं तो अपने साथी से अच्छे रिश्ते बनाएं क्योंकि बिजनेस में आपको लाभ मिलने की संभावना है।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार शिक्षा

साल 2020 में मेष राशि के जातक शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन काम करेंगे। यदि आप एमबीए या किसी अन्य डिग्री कॉलेज की पढ़ाई की तैयारी कर रहे हैं तो यह साल आपके लिए नई सौगात लेकर आएगा। हालांकि साल की शुरुआत में आपको कुछ निराशा का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन साल के मध्य में सबकुछ आपके अनुकूल होगा। विदेश जाकर पढ़ाई करने वालों के लिए भी यह साल बहुत अच्छा है। जो छात्र सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस साल अपना लक्ष्य प्राप्त हो सकता है। जून से जुलाई तथा सितंबर माह आपके लिए बेहद अनुकूल सिद्ध होंगे और इस दौरान आपको प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है। साल के मध्य के कुछ महीनों में आपके नवम भाव में पांच ग्रहों की युति विभिन्न विषयों में आपकी सफलता की ओर इशारा करती है। संभव है कि शुरुआत में स्थिति आपके प्रतिकूल हो सकती है। इसलिए मन लगाकर पढ़ाई करें और निश्चिंत रहें क्योंकि सफलता आपको जरूर मिलेगी।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन की बात करें तो इस साल आपके जीवन में काफी उतार-चढ़ाव रहेगा। साल की शुरुआत में आपके पिता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। लिहाजा उनका ध्यान रखना आपके लिए आवश्यक होगा। हालांकि जीवनसाथी की ओर से इस साल आप खुद को बहुत मजबूत और बंधा हुआ महसूस करेंगे। इस साल आपको अपने बच्चों की ओर से भी सुखद समाचार मिलेगा। जून और सितंबर महीने में बच्चों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। इसलिए बच्चों को घर का खाना खाने की सलाह दें। फास्ट फूड, तले भुने और मैदे से बनी चीजों को बिल्कुल नज़रअंदाज़ करने की सलाह दें। नवंबर महीने में आप अपने घर में किसी मांगलिक कार्य को संपन्न करा सकते हैं।​ जिसके चलते परिवार में आपकी वाहवाही होगी। यदि आप अपना घर खरीदना चाहते हैं तो जल्दबाजी में कोई निर्णय ना लें।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार स्वास्थ्य जीवन

स्वास्थ्य की ओर से इस साल आप खुद को ठगा हुआ महसूस कर सकते हैं। सालों से जिस बीमारी से आप परेशान हैं वह कम होने के बजाय स्थि​र बनी रहेगी। किसी भी रोग से मुक्ति पाने के लिए सिर्फ डॉक्टर की सलाह लें, किसी झाड़ फूंक या बाबाओं आदि पर भरोसा ना करें। ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और अस्थ्मा के मरीजों को इस साल अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। यदि लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो स्वास्थ्य की अनदेखी ना करें और सारी दवाएं साथ लेकर जाएं। आॅफिस में बढ़ते काम के चलते आप तनाव के शिकार हो सकते हैं। जिस वजह से आपको डिप्रेशन या माइग्रेन हो सकता है। यूं तो आप पूरे समय चुस्ती-फुर्ती से भरे रहेंगे लेकिन फिर भी मार्च के बाद आपको अपने भोजन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। बासी और गरिष्ठ भोजन से बचकर रहें।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार वैवाहिक जीवन

साल 2020 की शुरुआत आपके लिए जीवनसाथी के साथ आपसी प्रेम और सद्भाव की भावना के साथ होगी। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे के साथ गहरा भावनात्मक जुड़ाव महसूस करेंगे जिससे आपका रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत होगा। इस साल आप अपने जीवनसाथी को कोई महंगा गिफ्ट दे सकते हैं जो उनके लिए किसी सरप्राइज से कम नहीं होगा। अगर आपका जीवनसाथी आपकी किसी बात से नाराज है तो उन्हें मनाने की पुरजोर कोशिश करें आपका प्रयास जरूर सफल होगा। इसके अलावा आपके जीवनसाथी को उनके कार्यक्षेत्र में कोई बड़ी उपलब्धि प्राप्त हो सकती है जिससे घर में खुशियों का माहौल बनेगा। कुलमिलाकर देखा जाए तो मेष राशि वालों के लिए वैवाहिक दृष्टिकोण से ये साल काफी लाभदायक सिद्ध होगा।

मेष राशिफल 2020 के अनुसार प्रेम जीवन

आमतौर पर देखा जाए तो मेष राशि के जातक अपने प्यार का इज़हार करने में हिचकिचाते नहीं हैं लेकिन इस साल किसी से अपने प्यार का इज़हार करते वक़्त आप थोड़ा दवाब महसूस कर सकते हैं। इसलिए सामने वाले से हाँ सुनने के लिए आपको काफी इंतज़ार करना पड़ सकता है। अपने प्यार का इज़हार यदि आप सीधी तरह से ना करके थोड़े रूमानी तरीके से करते हैं तो आपकी बात ज़रूर बनेगी। इस साल सितम्बर के महीने में कोई दूर गया हुआ साथी फिर से आपकी जिंदगी में दस्तक दे सकता है। आपके पार्टनर को इस साल आपसे बहुत सी उम्मीदें हैं, इन उम्मीदों पर खड़ा उतरना आपके रिश्ते को और भी मज़बूती प्रदान करेगा। ध्यान रखें की इस दौरान यदि आप किसी और के साथ प्रेम संबंध में हैं तो आपके लिए अच्छा होगा की किसी लव ट्रायंगल में ना फंसे।

अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो इस साल के अंत तक उनके साथ परिणय सूत्र में बंध सकते हैं।

जीवन में आने वाली मुसीबतों से बचने के लिए मेष राशि के जातक करें ये उपाय:

  • जीवन में नाकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए यदि आप नियमित रूप से छाया पात्र का दान करें तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।
  • मेष राशि के जातक जीवन के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए इस साल किसी मिट्टी या लोहे के बर्तन में सरसों का तेल डालकर उसमें सबसे पहले अपना चेहरा देखें और उसके बाद उसे किसी मंदिर में दान कर दें।

हिंदी कुंडली की ओर से आप सभी को वर्ष 2020 की हार्दिक शुभकामनाएँ !