Varshik Tula Rashifal - वार्षिक तुला राशिफल

Libra Rashifal

स्वास्थ्य: भविष्यफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर रहने की संभावना दिखाई देती है। हालांकि वर्ष की शुरुआत आपके अच्छे स्वास्थ्य को दर्शा रही है और आप काफी ऊर्जावान रहेंगे तथा ग्रहों की स्थिति आपको विभिन्न प्रकार के रोगों से लड़ने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार करेगी। इस सब के बावजूद भी आपको अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वायु रोग, अपच, जोड़ों में दर्द, सिर दर्द, चिकन पॉक्स तथा शरीर में दर्द जैसी परेशानियां आपके सामने आ सकती हैं। किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है इसलिए हर छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या पर ध्यान दें और समय रहते चिकित्सीय सलाह लें। नियमित रूप से योगाभ्यास करें और ध्यान लगाएँ जिससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। स्वास्थ्य राशिफल 2020 के अनुसार आपको तनाव से बचना होगा क्योंकि विशेष रूप से यही आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का मूल कारण रहेगा। हालांकि इन छोटी-मोटी समस्याओं के अलावा कोई बड़ी समस्या ना होना आप के लिए राहत की खबर है। वर्ष 2020 का उत्तरार्ध आपके लिए काफी अच्छा सिद्ध हो सकता है क्योंकि इस दौरान आपको स्वास्थ्य समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप काफी आरामदायक अनुभव करेंगे।

कैरियर: वर्ष 2020 तुला राशि के लोगों के करियर के लिए मेहनत करने की ओर इशारा कर रहा है। वर्ष की शुरुआत में ही अर्थात 24 जनवरी को शनि चतुर्थ भाव में प्रवेश करेगा और आप के छठे भाव, दसवें भाव और लगन को प्रभावित करेगा। इसके परिणाम स्वरूप कार्यक्षेत्र में आप जमकर पसीना बहाएंगे। अप्रैल से जुलाई के बीच बृहस्पति की उपस्थिति भी चतुर्थ भाव में होने के कारण आप अपने ज्ञान का प्रयोग कार्यक्षेत्र में सूझबूझ से करेंगे जिससे कार्य क्षेत्र में आपको मान-सम्मान की प्राप्ति होगी और आपके करियर में उन्नति का प्रारंभ होगा। दिसंबर के महीने में आपको किसी बड़े पद पर नियुक्ति मिल सकती है। जनवरी से अप्रैल तथा नवंबर मध्य से वर्ष के अंत तक का समय आप के स्थानांतरण अथवा अच्छी नौकरी में बदलाव के संकेत देता है। करियर राशिफल 2020 के अनुसार शनि की स्थिति के कारण आपको अत्यधिक मेहनत के बावजूद भी कभी ऐसी स्थिति भी आ सकती है कि मनमाफिक परिणाम ना मिले जिससे आप मानसिक रूप से परेशान महसूस करें या आपको अपना कार्य पूर्ण करने में कुछ कठिनाइयाँ हो सकती हैं लेकिन आपको इन चुनौतियों से डरने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपकी मेहनत आपको अच्छा परिणाम अवश्य देगी। आपको सलाह दी जाती है कि इस वर्ष आपको कोई बड़ा व्यवसाय शुरू नहीं करना चाहिए क्योंकि उसमें सफलता मिलना संदिग्ध है। लेकिन यदि व्यवसाय शुरू करना ही चाहे तो उस व्यापार से संबंधित पेशेवर और अनुभवी व्यक्तियों की सलाह लें जो आपको कठिनाइयों से लड़कर आगे बढ़ने की अच्छी सलाह दे सकें। हालांकि जो लोग पहले से ही व्यवसाय से जुड़े हैं उनके लिए वर्ष 2020 काफी अच्छा रह सकता है। चाहे आप नौकरी में हो अथवा व्यापार में मेहनत करते रहेंगे क्योंकि उसका नतीजा काफी बेहतर मिलेगा और किसी भी काम में जल्दबाजी या घबराहट बिल्कुल ना दिखाएं। विशेष रूप से वर्ष के मध्य में नौकरी में स्थानांतरण अथवा नई नौकरी प्राप्त होने की अच्छी संभावना दिखाई देती है। जो लोग किसी मिल, खदान, गैस, पेट्रोलियम, खनिज, अनुसंधान, अकादमित गतिविधियों, सलाहकार, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील आदि पेशे से संबंध रखते हैं उनके लिए वर्ष 2020 उपलब्धि वाला वर्ष साबित हो सकता है।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार तुला राशि के जातकों के लिए काफी कुछ सिखाने वाला सिद्ध होगा और इस वर्ष आप अपने प्रेम जीवन में स्थिरता को महसूस करेंगे। आपके प्रेम जीवन में शांति रहेगी और प्रेम संबंध काफी हद तक अच्छा रहने की संभावना दिखाई दे रही है। आपको इस वर्ष कुछ सबक सीखने को मिलेंगे जो भविष्य में आपके लिए मार्गदर्शक का काम करेंगे। इस वर्ष प्रेम जीवन को विवाह में बदलने की संभावना भी दिखाई दे रही है। इसलिए यदि इस दिशा में प्रयासरत हैं तो अपने प्रयास जारी रखें और धैर्य बनाए रखें। राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपके प्रेम जीवन में आपको अपने साथी की जरूरतों पर ध्यान देना होगा और यह बात माननी होगी कि किसी की तारीफ करना कोई गलत बात नहीं। इसलिए जब भी मौका मिले अपने प्रियतम की तारीफ करें और यदि वह कोई उपलब्धि हासिल करते हैं तो उसके लिए उनकी सराहना अवश्य करें। ऐसा कोई कार्य न करें जो आपके प्रेम संबंधों को समाप्त करने की दिशा में आपको ले जाएं और इसके लिए बेहतर होगा कि समय के प्रवाह में आगे बढ़े अपनी ओर से किसी भी प्रकार का नियंत्रण करने का प्रयास न करें। आपको अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखना होगा और अपने साथी के दिल से जुड़ने का प्रयास करना होगा तभी आप बेहतर तरीके से अपने प्रेम जीवन को आगे ले जा पाएंगे। संबंधों के लिए अधिक उतावलापन ना दिखाएं और दूर की सोच रखें तथा मर्यादित आचरण करें। यदि आप धैर्य से काम लेते हैं तो अपने साथी से मन की बात कहीं और उनकी मन की बात जाने इससे आपके रिश्ते में मधुरता बढ़ेगी और एक दूसरे के प्रति आकर्षण की वृद्धि भी होगी। पूरे वर्ष के दौरान अपनी इच्छाओं के लिए ज्यादा लालायित ना रहें और यदि आप ऐसा कर पाने में सफल रहे तो आप अपने प्रेम जीवन को नुकसान और परेशानियों से बचा पाने में सफल होंगे और एक अच्छे प्रेम जीवन का आनंद लेंगे। इस वर्ष के दौरान जनवरी तथा मई से सितंबर तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए काफी अच्छा रहेगा।

सलाह: इस वर्ष आपको निम्नलिखित उपाय को पूरे वर्ष करना चाहिए जिसके परिणाम स्वरूप आपको अनेकों समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और आप उन्नति के मार्ग पर आगे कदम बढ़ाएंगे: आप ग़रीबों की यथासंभव सहायता करें और शनिवार के दिन मंदिर जाकर काले चने बाँटें। अपने सहकर्मियों के साथ अच्छा व्यवहार करें और चींटियों को आटा डालें। उत्तम क्वालिटी का हीरा अथवा ओपल रत्न धारण करें और गौ माता की सेवा करें तथा छोटी कन्याओं का आशीर्वाद लें।

सामान्य: राशिफल 2020 के अनुसार तुला राशि के जातकों को इस वर्ष अनेक रोमांचक अनुभव होंगे और कुछ नया सीखने को भी मिलेगा। इस वर्ष आप अनेक यात्राएं करेंगे लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि यात्राएं आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती हैं इसलिए पूरी प्लानिंग के साथ ही कोई यात्रा करें। वर्ष की शुरुआत में शनि आपके तीसरे भाव में स्थित होगा जो कि 24 जनवरी को चौथे भाव में अपनी राशि में आ जाएगा। गुरु बृहस्पति भी तीसरे भाव में स्थित रहेंगे जो 30 मार्च को चतुर्थ भाव में आ जाएंगे और वक्री होने के बाद उन्हें 30 जून को तीसरे भाव में लौट जाएंगे। इसके बाद मार्गी होने के उपरांत 20 नवंबर को उन्हें आप के चतुर्थ भाव में प्रवेश करेंगे। राहु की स्थिति आप के नवम भाव में रहेगी जो मध्य सितंबर के बाद आप के अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे। विशेष रूप से यह वह समय होगा जब आपको वाहन बेहद सावधानी से चलाने होंगे और अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा इसके अतिरिक्त आपको किसी और के झगड़ों में पड़ने से बचना होगा तथा माँस, मदिरा तथा धूम्रपान जैसे व्यसनों से दूर रहने का प्रयास करना होगा। वार्षिक राशिफल 2020 के अनुसार आप किसी तीर्थ यात्रा पर भी जा सकते हैं और आप के लिए यह वर्ष काफी उन्नति दायक और महत्वपूर्ण दिखाई दे रहा है। पिछले वर्षों से चली आ रही कुछ समस्याएं कम होंगी और कुछ नया सीखने हेतु आपको कुछ नई चुनौतियों का सामना करना होगा। कई मामलों में आप काफी आज़ाद महसूस करेंगे और नई नई चीजें सीखने में रुचि लेंगे। इस वर्ष आपको स्वयं के साथ भी वक्त बिताना चाहिए क्योंकि इससे आपको आंतरिक रुप से मजबूती मिलेगी और आपकी इच्छा शक्ति में वृद्धि होगी। विदेश यात्रा के इच्छुक लोगों को अप्रैल से कोई खुशख़बरी मिल सकती है तथा भूतकाल में किए गए काम और मेहनत का नतीजा इस वर्ष प्राप्त हो सकता है। कुछ लोगों को पैतृक संपत्ति प्राप्त होने की भी संभावना दिखाई दे रही है। विशेष रूप से जून से सितंबर के मध्य में अपने माता पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

वित्त: आर्थिक स्थिति किसी भी व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रखती है क्योंकि वर्तमान युग में अर्थ के द्वारा ही लगभग हर वस्तु को प्राप्त किया जा सकता है। आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार तुला राशि के लिए वर्ष 2020 सामान्य रहने की संभावना दिखाई देती है। जनवरी से अप्रैल तथा जुलाई से मध्य नवंबर तक का समय आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने वाला सिद्ध होगा और इस दौरान धन प्राप्ति के उद्देश्य से किए गए आपके प्रयास सफलता अर्जित करेंगे तथा आप एक से अधिक स्रोतों से आमदनी प्राप्त कर पाने में सफल होंगे। शेष समय आर्थिक रूप से चुनौतीपूर्ण रह सकता है इसलिए अपने ख़र्चों को नियंत्रण में रखें और धन का लेन-देन भी सोच-समझकर ही करें। यदि आपके ऊपर किसी कारण बताया है तो वह इस वर्ष चुकता होने की प्रबल संभावना रहेगी क्योंकि उपरोक्त समय में आपके पास धनराशि का प्रवाह निरंतर बना रह सकता है। आर्थिक राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष आपके परिवार में कोई शुभ कार्य संपन्न होने से खर्च बढ़ सकते हैं इसके अतिरिक्त ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि अप्रैल से जुलाई के मध्य आप कोई प्रॉपर्टी, अपना घर, भूमि अथवा वाहन ख़रीद सकते हैं। इस वर्ष आप अपने वित्तीय प्रबंधन के प्रति काफी सचेत रहेंगे फिर भी आपके खर्च और बचत के बीच में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रह सकती है। इसे बेहतर बनाने के लिए आपको उत्तम वित्तीय प्रबंध पहले से ही तैयार रखना चाहिए ताकि प्रतिकूल समय में परेशानियों से बचा जा सके। इस साल वर्ष के उत्तरार्ध में आप दीर्घकालीन निवेश कर सकते हैं क्योंकि उस दौरान भाग्य का साथ आपको मिलेगा और आप निवेश के रूप में भविष्य के लिए धन प्रयोग कर पाएंगे।

पारिवारिक: भविष्यकथन 2020 के अनुसार इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन काफी हद तक सुचारु रूप से चलेगा। यदि आप किसी काम के सिलसिले में अभी तक अपने परिवार से दूर रह रहे थे तो अब आप अपने घर वापस लौट पाएंगे तथा अपने परिजनों के साथ भी कुछ समय बिताने की संभावना रहेगी, लेकिन इसके विपरीत, यदि आप अभी तक अपने परिवार से रहकर ही कार्य कर रहे थे तो अब स्थान परिवर्तन होने की संभावना रहेगी और आप घर से कहीं दूर जाकर रहना प्रारंभ कर सकते हैं। परिवार के बुजुर्गों से आपके संबंध बिगड़ सकते हैं अथवा आपके विचारों में काफी अंतर हो सकता है। लेकिन अप्रैल से जुलाई के मध्य का समय पारिवारिक जीवन के लिए काफी अनुकूल रह सकता है और इस दौरान पारिवारिक सदस्यों में पारस्परिक सामंजस्य की वृद्धि होगी और परिवार का वातावरण अनुकूल होगा। पारिवारिक राशिफल 2020 के अनुसार मार्च के बाद आपके परिवार को समाज में अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त होगी और परिवार का माहौल सौहार्दपूर्ण बना रहेगा। लेकिन इसके लिए आपको पुरजोर प्रयास करने होंगे क्योंकि कार्यक्षेत्र और पारिवारिक जीवन दोनों ही क्षेत्रों में आप की मुख्य रूप से आवश्यकता पड़ेगी और आपको दोनों में तालमेल बिठा कर ही चलना होगा। इसलिए अपने परिवार में शांति और सद्भाव लाने का सभी प्रयास करें और घर में किसी भी प्रकार की बहसबाजी ना होने दें तो बेहतर होगा। धन संबंधी तथा कानून संबंधी कुछ समस्याएं आपके परिवार के समक्ष प्रस्तुत हो सकती हैं लेकिन इनसे घबराने की आवश्यकता नहीं है धैर्य का परिचय देते हुए निर्णय लें तो सफलता मिलेगी। यदि आपके परिवार के सदस्य मिलकर आपका साथ देंगे और आप भी उन्हें समान आदर और सत्कार देंगे तो काफी हद तक आप परेशानियों के भँवर से बाहर निकल पाने में सक्षम होंगे।