Masik Meena Rashifal - मीन मासिक राशिफल

Pisces Rashifal

स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी महसूस हो सकती है, जिसके कारण कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है। इस माह शनि, राहु/केतु की स्थिति अनुकूल नहीं है। इनके कारण आप खांसी, पैरों और जोड़ों में दर्द, चिंता और घबराहट जैसी समस्याएं होने की संभावना है। कुल मिलाकर इस स्वास्थ्य के क्षेत्र में ज्यादा अच्छे परिणाम मिलते नजर नहीं आ रहे हैं। हालांकि मेष राशि में दूसरे भाव में बृहस्पति की स्थिति कुछ राहत दे सकती है। बृहस्पति की दृष्टि आपके लिए वरदान साबित हो सकती है।

कैरियर: दिसंबर 2023 का मासिक राशिफल के अनुसार, यह माह आपके लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो सकता है, क्योंकि पहले भाव में राहु और सातवें भाव में केतु मौजूद है। शनि जो कि करियर का कारक ग्रह है वह बारहवें भाव में स्थित है। शनि की स्थिति के कारण सहकर्मियों और वरिष्ठों से कुछ कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही काम का दबाव बढ़ सकता है, जिस वजह से काम में गलतियां हो सकती है। आपको कार्यक्षेत्र में योजना बनाकर चलने की आवश्यकता है। करियर को लेकर इस माह में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि अधिकांश प्रमुख ग्रहों के स्थिति अनुकूल नहीं है। जिस कारण सहकर्मियों से परेशानी हो सकती है और काम में बाधाएं आ सकती हैं। जो लोग व्यवसाय के क्षेत्र में हैं, उनके लिए भी यह माह चुनौतीपूर्ण हो सकता है। बिजनेस में नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। साथ ही कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना भी इस माह के दौरान करना पड़ सकता है। ऐसे में लाभ और हानि दोनों की ही संभावना है। मीन राशि के लोगों को व्यवसाय में धैर्य रखने की आवश्यकता है। हालांकि राशि का स्वामी बृहस्पति दूसरे भाव में बैठे हैं, जो करियर में आपको सकारात्मक परिणाम दे सकते हैं।

प्रेम / विवाह / व्यक्तिगत संबंध: दिसंबर 2023 के मासिक राशिफल के अनुसार, राहु दूसरे और केतु आठवें भाव में मौजूद है, जिसके कारण इस माह आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। शनि पहले भाव में है। हालांकि प्रेम का कारक ग्रह शुक्र आठवें भाव के स्वामी के रूप में नौवें भाव में विराजमान है, जिसके कारण प्रेम और वैवाहिक जीवन में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे, लेकिन कुछ समस्याएं भी देखने को मिल सकती है। जो लोग शादी करने की योजना बना रहे हैं उनके लिए दिसंबर 2023 के अंत में शादी के योग बन रहे हैं। शुक्र महीने की शुरुआत में आठवें भाव के स्वामी के रूप में प्रेम और वैवाहिक जीवन में असंतुष्टि पैदा कर सकता है।

सलाह: प्रतिदिन 108 बार “ॐ हं हनुमते नमः” मंत्र का जाप करें। मंगलवार के दिन राहु/केतु के लिए हवन करें।

सामान्य: मीन जल तत्व की राशि है, जिसका स्वामी बृहस्पति ग्रह हैं। इस राशि में जन्मे जातक अनुशासित और व्यापक विचारों वाले होते हैं। ये लोग अपना अच्छा और बुरा भली भांति जानते हैं। अध्यात्म के प्रति इनका झुकाव अधिक होता है। इन्हें यात्राएं करना बेहद पसंद होता है। ये लोग व्यापार में ज्यादा रुचि रखते हैं, लेकिन कई बार इनमें अहंकार की भावना पैदा हो सकती है। दिसंबर मासिक राशिफल 2023 के अनुसार, इस माह आर्थिक जीवन, करियर, प्रेम और वैवाहिक जीवन पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि राहु-केतु और शनि की स्थिति अनुकूल नहीं है। शनि बारहवें भाव में स्थित हैं, जो कि साढ़ेसाती का संकेत है। हालांकि बृहस्पति इस महीने आपको लाभ दे सकता है, क्योंकि बृहस्पति पहले भाव के स्वामी के रूप में दूसरे भाव में मौजूद है, जिसके प्रभावस्वरूप धन कामने का अवसर प्राप्त हो सकता है। लेकिन राहु-केतु की युति पहले और सातवें भाव में होगी और जिसके कारण धन कमाने और धन बचाने में कठिनाइयां हो सकती है। बारहवें भाव में शनि की स्वराशि में स्थित होने से करियर में कठिन चुनौतियां जैसे- काम में बाधाएं, अधिक जिम्मेदारियां, नौकरी में अचानक बदलाव, नौकरी छूटना आदि का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा अनचाही यात्रा भी करनी पड़ सकती है जो जीवन को प्रभावित कर सकती है। पारिवारिक जीवन की बात करें जो दूसरे और नौवें भाव के स्वामी के रूप में मंगल इस महीने के अंत में दसवें भाव में विराजमान है, जिसके कारण अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। दिसंबर 2023 आपके व्यक्ति जीवन, पेशेवर जीवन, पारिवारिक जीवन, आर्थिक जीवन, प्रेम, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि के लिए कैसा रहने वाला है, जानने के लिए विस्तार से पढ़ें दिसंबर मासिक राशिफल 2023।

वित्त: आर्थिक जीवन की बात करें तो इस माह आपको धन अर्जित करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि शनि पहले भाव में, राहु दूसरे और केतु आठवें भाव में मौजूद है। ग्रहों की इस स्थिति के कारण आर्थिक जीवन में तनाव पैदा कर सकता है। आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। संभावना है कि इस दौरान आपके पास घरेलू खर्च ज्यादा बढ़ सकते हैं। पहले भाव में शनि के कारण पैसे की बचत कर पाने में नाकामयाब हो सकते हैं, जिससे आगे चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है कि धन खर्च को लेकर एक योजना बनाकर चले, ताकि हिसाब से पैसे खर्च किया जा सके और भविष्य के लिए बजच कर पाएं, क्योंकि यह भी संभव है कि शनि की स्थिति की वजह से यात्रा के दौरान धन हानि हो सकती है और स्थिति बेकाबू हो सकती है। इस माह के दौरान धन से जुड़ा कोई भी बड़ा फैसला जैसे कि निवेश, संपत्ति की खरीदारी आदि लेने से बचें। वहीं जिन लोगों का खुद का व्यवसाय हैं उन्हें इस दौरान अनुकूल परिणाम मिलते नजर नहीं आ रहे हैं। आपको कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बिजनेस में योजना बनाकर काम करने की आवश्यकता होगी। ये नई योजना आपको मुनाफा दे सकती है। इसके अलावा आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी नए व्यवसाय में न पड़ें।

पारिवारिक: इस माह आपको पारिवारिक जीवन में सुख की कमी महसूस हो सकती है। राहु और केतु प्रतिकूल स्थिति में हैं, जिस कारण परिवार में कुछ संघर्ष देखने को मिल सकते हैं। हालांकि बृहस्पति दूसरे भाव में स्थित होगा और छठे-आठवें-दसवें भाव पर दृष्टि डालेगा, जिसके परिणामस्वरूप पारिवारिक समस्याओं में कुछ कमी आ सकती है, लेकिन आपको अपने पारिवारिक वातावरण अशांति महसूस हो सकती है। आपसी तालमेल और एक दूसरे के सहयोग से स्थितियों को नियंत्रित किया जा सकता है। रिश्ते का कारक ग्रह मंगल दिसंबर 2023 के अंत से दसवें भाव में विराजमान होंगे, जिसके कारण परिवार में चल रही समस्याओं से राहत मिल सकती है और सामंजस्यपूर्ण माहौल बन सकता है। इसके साथ ही बृहस्पति दृष्टि भी आपको सकारात्मक परिणाम दे सकती है।