वृषभ राशिफल 2021

वृषभ राशिफल 2021 हिंदी कुंडली में दिए गए वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों के लिए वर्ष मिला-जुला रहने वाला है। इस वर्ष आपको स्वास्थ्य, शिक्षा, करियर, आर्थिक, परिवार और प्रेम संबंधी मामलों में खट्टा-मीठा परिणाम देखने को मिलने वाला है। आइए अब विस्तार से पढ़ते हैं वृषभ राशि का फलादेश 2021।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक पक्ष

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, आपका आर्थिक जीवन इस वर्ष आपको मिश्रित परिणाम देगा साथ ही साल की शुरुआत में ही मंगल ग्रह आपकी राशि से द्वादश भाव में विराजमान होंगे जिससे आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी इसलिए समय रहते आपको अपने व्यर्थ के ख़र्चों पर लगाम लगाने की आवश्यकता है। अप्रैल से अगस्त के अंत का समय अच्छा रहेगा और लाभ अर्जित करने में भी सफल होंगे। यदि आप सरकारी कर्मचारी हैं तो, आपको इस वर्ष भाग्य का साथ मिलेगा और सरकार की तरफ से अगस्त से सितंबर के मध्य आपको धन की प्राप्ति हो सकती है।

राशि अनुसार जानें आपका दैनिक राशिफल

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार यह साल आपके स्वास्थ्य के लिए सामान्य रहेगा आपकी राशि के अनुसार राहु के आपके प्रथम भाव में होने के कारण स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देने की आवश्यकता होगी, क्योंकि आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। परन्तु साल के अंतिम तीन महीनों के दौरान आपका कोई पुराना रोग आपको परेशानी देगा। हालांकि आपको इस रोग से समय रहते निजात भी मिल जाएगी और जितना संभव हो नेत्र, कमर और पैरों की समस्याओं से खुद का बचाव करें। मौन व्रत रखकर आप ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार करियर

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, करियर के लिए यह वर्ष उत्तम रहने वाला है, क्योंकि आपके कर्म भाव का स्वामी शनि, इस पूरे ही साल आपकी राशि के नवम भाव में विराजमान रहेंगे, जिससे आपका भाग्य उदय होगा और करियर के क्षेत्र में आपको भरपूर सफलता मिलेगी या किसी अच्छी नौकरी के मिलने के पूर्ण आसार है। यदि आप व्यापार कर रहे हैं और साझेदारी में कर रहे हैं तो बिज़नेस आपको नुकसान दे सकता है जिससे आपके और आपके बिज़नेस पार्टनर के रिश्ते में कड़वाहट आ सकती है। ऐसे में प्रयास करते रहें और किसी भी तरह की जल्दबाजी में ना करें। साल के अंतिम महीनों में सफलता मिलने की पूरी संभावना है।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार, शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को साल के शुरुआती महीने से ही अधिक मेहनत करनी होगी और वह ऐसा करते दिखेंगे भी। इस साल अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देना, आपके लिए बेहद जरूरी होगा। मई माह के बाद बृहस्पति के नवम भाव में प्रभावशील होने से विद्यार्थियों को भाग्य का साथ मिलेगा और परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी, ये समय अच्छा रहेगा। इसी के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सितंबर से लेकर अक्टूबर तक भाग्य का साथ मिलेगा और विदेश जाने की सोच रहे विद्यार्थियों को भी सितंबर और अक्टूबर में शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

वृषभ राशि के जातकों को वर्ष 2021 में पारिवारिक जीवन में सामान्य फल प्राप्त होंगे। साल की शुरुआत से ले कर मार्च माह के मध्य तक आप तनाव महसूस कर सकते हैं। जिससे पारिवारिक सुख में कमी दिखने को मिलेगी। मार्च मध्य के बाद स्थितियाँ बेहतर होती दिखाई देंगी, जून-जुलाई में माता-पिता के स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। सितम्बर माह तक घर-परिवार में मांगलिक कार्य के योग भी बनते दिखाई देंगे क्योंकि बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि से चतुर्थ भाव में होगी, जिससे घर में किसी नन्हें मेहमान के आगमन के योग हैं।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन

वृषभ राशि के जातकों को इस वर्ष अपने वैवाहिक जीवन में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपके राशिफल के अनुसार इस वर्ष पूरे साल सप्तम भाव में केतु ग्रह स्थित रहेगा जिसके कारण आपको अपने जीवनसाथी के शब्दों से बहुत ठेस पहुंच सकती है। उनके अंदर अहम् की भावना उत्पन्न हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा, ख़ासकर फरवरी से अप्रैल के मध्य समझदारी बना कर चलें व अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम पक्ष

वृषभ राशि के जातकों के लिए यह साल मिलाजुला रहने वाला होगा। साल 2021 में जो लोग सिंगल थे उनको उनका प्यार मिलने की पूरी संभावना दिखाई दे रही है। लेकिन इस वर्ष आपको अपने रिलेशनशिप को लेकर तनाव रह सकता है और प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। आपका प्रेम आपको शक की दृष्टि से देख सकता है। दरअसल वर्ष के मध्य यानि जुलाई में बृहस्पति का 11वें घर में बैठ कर पंचम भाव पर दृष्टि रखने से प्रेम जीवन में सुधार दिखने को मिलेगा, आपको सलाह दी जाती है कि अपने क्रोध पर काबू बनाए रखें। वृषभ राशि में राहु को परम उच्च माना जाता है और राहु ग्रह के प्रथम भाव में होने के कारण वर्ष के अंतिम माह यानि नवंबर और दिसंबर माह में नए जोड़ों के लिए अच्छा समय रहने वाला है।

उपाय

  • 21 दिन तक अपने मंदिर में घी का दीपक जलाएं।
  • दुर्गा चालीसा का पाठ करें।
  • घर की स्त्रियों का सम्मान करते हुए उन्हें कोई उपहार भेंट करें।