वृश्चिक राशिफल 2019

वृश्चिक राशिफल 2019 हिन्दी कुंडली में दिए गए वृश्चिक राशिफल 2019 के अनुसार, वृश्चिक राशि के जातकों के लिए साल 2019 शुभ संकेत दे रहा है। इस वर्ष आपको करियर, आर्थिक, स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवार और प्रेम-विवाह जैसे मामलों अच्छे फल तो मिलेंगे। साथ ही आपको कुछ मामलों में चुनौतियों का सामना भी करना पड़ेगा। आइए, अब विस्तार से पढ़ते हैं वृश्चिक फलादेश 2019 :-

वृश्चिक राशिफल 2019 के अनुसार आर्थिक पक्ष

राशिफल 2019 के अनुसार इस वर्ष आपका आर्थिक पक्ष ऊपर नीचे रह सकता है। इसलिए आपको दोनों ही परिस्थिति के लिए तैयार रहना पड़ेगा। हालाँकि यदि आप आर्थिक प्रबंधन करते हैं तो आप अपने कमज़ोर आर्थिक पक्ष को मजबूत बना सकते हैं। अनुकूल परिस्थितियों में अधिक से अधिक धन की बचत करें। यह धन आपको कठिन के समय में काम आएगा। इसके अलावा अनावश्यक खर्चों पर भी लगाम लगाएँ। आपकी आमदनी अच्छी खासी रहेगी। मार्च और अप्रैल में धन लाभ प्राप्त होने की प्रबल संभावनाएँ हैं। इसके पश्चात सितंबर में भी आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा।

राशिफल 2019 के अनुसार वृश्चिक राशि वालों का स्वास्थ्य

साल 2019 में आपकी सेहत सामान्य से बेहतर रहेगी। आप अपनी अच्छी सेहत का लाभ उठाएंगे, लेकिन कुछ परिस्थितियाँ ऐसी भी बनेंगी जिसमें आपकी सेहत नाजुक रह सकती है। ख़ासकर फरवरी, मार्च, मई, जून और अक्टूबर के समय आपको अपनी हेल्थ पर अधिक फोकस करना पड़ेगा। इस समय आपकी लापरवाही आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। इसलिए यदि आपको कोई छोटा-मोटा रोग भी हो तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। अच्छी सेहत को बनाए रखने के लिए योग, व्यायाम और ध्यान क्रिया को अपनी दिनचर्या में जोड़ें। रात्रि में हल्का भोजन करें और तली-भुनी चीज़ों से परहेज़ करें।

फलादेश 2019 के अनुसार आपका करियर

इस वर्ष आपका करियर पक्ष बलशाली दिख रहा है। ग्रह व नक्षत्र की दशाएँ आपके करियर को मजबूत बनाएंगी। नौकरी में आपकी मेहनत और लगन सफलता का मार्ग प्रशस्त करेगी। इस समय आपके पास कई सुनहरे अवसर आएंगे। आर्टिफिशियल तकनीक से जुड़े सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स को बड़ा लाभ होगा। अप्रैल-मई में प्रमोशन मिलने के योग हैं। यदि यह शुभ समाचार किसी कारणवश इस समय नहीं मिल पाया तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। आपको अगस्त-सितंबर में यह लाभ मिल सकता है। समय-समय पर आपको सीनियर्स का मार्गदर्शन मिलेगा। लेकिन आपके कुछ सहकर्मी आपके काम का क्रेडिट ले सकते हैं। इसलिए उनसे थोड़ा सावधान रहें। इधर जनवरी और मार्च और फिर उधर जून-जुलाई में ट्रांसफर होने की संभावना बन रही है।

वृश्चिक राशिफल 2019 के अनुसार शिक्षा

वृश्चिक राशि के छात्रों के लिए साल 2019 बहुत हद तक अनुकूल रहेगा। इसलिए आपको इसे एक अच्छे अवसर की तरह भुनाना चाहिए। जो छात्र हायर ऐजुकेशन के लिए विदेशी संस्थान में दाखिला लेना चाहते हैं उनकी यह इच्छा पूरी होगी। रिसर्च से जुड़े छात्रों के लिए यह शानदार वर्ष रहने वाला है। आपकी मेहनत परीक्षा के समय रंग लाएगी। फरवरी-मार्च में आपको और भी बेहतर परिणाम मिलेंगे। यदि आप किसी कॉम्पटीटिव ऐग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें भी आपको सफल परिणाम देखने को मिलेंगे।

भविष्यवाणी 2019 के अनुसार वृश्चिक राशि वालों का प्रेम संबंध

साल 2019 में आपके प्रेम संबंध मधुर रहेंगे। प्रियतम के साथ रोमांस करने का भरपूर मौक़ा मिलेगा। इससे आपके रिश्ते में और भी गहराई देखने को मिलेगी। आप अपने प्यार को एक नया मोड़ दे सकते हैं। आप अपने लव पार्टनर को अपना लाइफ पार्टनर बना सकते हैं। हालाँकि एक दो मौक़ो पर छोटी-मोटी तकरार देखने को मिल सकती है। लेकिन इसके बावजूद भी दोनों के बीच प्रेम का रिश्ता मजबूत बना रहेगा। इस साल अप्रैल और मई का महीना प्रेम जीवन के लिए शानदार रहेगा। जबकि जनवरी और मार्च ज्यादा अनुकूल नहीं हैं। इस समय आपको प्रेम में गंभीरता दिखानी होगी।

वृश्चिक राशिफल 2019 के अनुसार आपका पारिवारिक जीवन

वर्ष 2019 में आपके परिवार में ख़ुशियों के बादल छाए रहेंगे। घर में सुख-शांति का वातावरण देखने को मिलेगा। परिजनों के बीच गहरा सामंजस्य दिखेगा और घर में एकजुटता बनी रहेगी। परिवार में आर्थिक संपन्नता भी देखने को मिलेगी। घर में माता जी की सेहत में सुधार आएगा। यदि वह किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित हैं तो उसमें भी सुधार देखने को मिलेगा। हालाँकि छोटे भाई-बहनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप उनकी मदद कर सकते हैं। आप अपने परिजनों की ज़रुरतों को अच्छी तरह से समझेंगे और एक जिम्मेदार सदस्य की तरह उन ज़रुरतों को पूरा करने का प्रयास करेंगे।

राशिफल 2019 के अनुसार आपका वैवाहिक जीवन

वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। जीवनसाथी के साथ तक़रार के साथ प्यार भी देखने को मिलेगा। तकरार की वजह दोनों के बीच में पैदा होने वाली ग़लतफहमी होगी। इसलिए ग़लतफहमी को तत्काल प्रभाव से दूर करने का प्रयास करें। अच्छी बात यह कि आप दोनों के बीच संवाद बना रहेगा। इससे परिस्थितियाँ शीघ्र ही सामान्य हो जाएंगी। जीवनसाथी की ख़राब सेहत आपको चिंतित कर सकती है। ऐसे में चिंता करने की बजाय उनकी सेहत का ख्याल रखें। संतान आपकी आज्ञा का पालन करेगी। कार्यक्षेत्र में उसका प्रदर्शन भी शानदार रहेगा। यह देखकर आपको बहुत ख़ुशी होगी।