शनि गोचर 2019

Shani Gochar 2019 शनि गोचर 2019 के माध्यम से जानते हैं शनि का ज्योतिषीय महत्व और इसके राशि परिवर्तन का असर। शनि वर्ष 2019 में धनु राशि में स्थित होगा। यह 30 अप्रैल को वक्री गति करेगा और 18 सितंबर को धनु राशि में पुनः मार्गी होगा, साथ ही 20 जनवरी 2019 तक यह अस्त रहेगा। वहीं साल के अंत में 27 दिसंबर को शनि पुनः अस्त होगा और 31 जनवरी 2020 तक इसी स्थिति में रहेगा।

ज्योतिष शास्त्र में शनि को पापी ग्रह की श्रेणी में रखा गया है। परंतु ऐसा नहीं है कि यह सदैव व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके सकारात्मक प्रभाव से व्यक्ति कर्मठ, कर्मशील और न्याय प्रिय बनता है। लेकिन जब शनि किसी जातक की कुंडली में कमज़ोर या पीड़ित अवस्था में हो तो यह उस व्यक्ति के लिए तमाम तरह की परेशानियाँ पैदा करता है। बहरहाल, इस राशिफल के माध्यम से जानते हैं साल 2019 में शनि की स्थिति आपके जीवन को किस तरह प्रभावित करेगी।

मेष

वर्ष 2019 में होने वाला शनि का गोचर आपके जीवन में उथल पुथल उत्पन्न कर सकता है। इस समय आपके शत्रुओं की ताक़त बढ़ेगी और वे आपको किसी प्रकार से नुकसान पहुँचा सकते हैं। इसलिए आपको उनसे सावधान रहना होगा। कार्यक्षेत्र में आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी। शनि की चाल धीमी है इसलिए ऐसा संभव है कि आपके प्रमोशन या फिर इंक्रीमेंट में देरी हो। शनि के प्रभाव से आपकी आमदनी में कमी हो सकती है। इसलिए आपको अपना बजट सही करने के लिए आर्थिक प्रबंधन करना पड़ सकता है। भाई-बहनों को किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस समय उन्हें आपकी मदद की ज़रुरत पड़ सकती है। अक्टूबर के बाद से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस दौरान आपकी मेहनत रंग लाएगी।

उपाय: गाय को घी लगी रोटी खिलाएं।

वृषभ

शनि ग्रह के प्रभाव से आपको आर्थिक रूप से हानि हो सकती है। इस समय आपको व्यापार में घाटा या नुकसान भी हो सकता है। धन के लेन-देन में बड़ी सावधानी से काम लें। यदि आप निजी या सरकारी क्षेत्र में जॉब कर रहे हैं तो शनि का गोचर आपके लिए शुभ रहेगा। इस दौरान आपका प्रमोशन हो सकता है अथवा आपको किसी अच्छे संस्थान में नौकरी करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। आप अपने काम को लेकर कुछ ज्यादा ही व्यस्त रहेंगे। इसलिए हो सकता है इस समय आप अपने परिवार को कम समय दे पाएँ। परंतु आपको यह ध्यान रखना होगा कि फैमिली भी आपके लिए ज़रुरी है। लिहाज़ा काम और निजी जीवन के बीच तालमेल बनाए रखें। घर पर पिताजी की सेहत कुछ कमज़ोर रह सकती है। इसलिए उनकी सेहत का ख्याल रखें। साथ ही बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दें।

उपाय: काले कपड़े और जूते का दान करें।


मिथुन

शनि के गोचर के प्रभाव से माता जी की सेहत गिर सकती है। इसलिए आपको अपने ज़रुरी काम के साथ उनकी भी देखभाल करनी पड़ सकती है। यदि आप किसी कोर्ट कचहरी में क़ानूनी केस का सामना कर रहे हैं तो उसमें आपकी जीत होगी। अपने करियर में आप उन्नति करेंगे और यदि साझेदारी में किसी के साथ व्यापार कर रहे हैं तो उसमें भी अच्छे परिणाम मिलेंगे। परिवार में सुख-शांति का वातावरण रहेगा। जीवनसाथी के साथ रिश्ते प्रगाढ़ होंगे। साथी आपकी भावनाओं की कद्र करेगा। आपकी भी यह जिम्मेदारी बनती है कि साथी आपकी ओर से ख़ुश रहे। धन लाभ के लिए आप किसी प्रॉपर्टी या व्यापार में निवेश कर सकते हैं। कुल मिलाकर देखा जाए तो शनि गोचर 2019 आपके लिए अच्छा रहेगा।

उपाय: मध्य अंगुली में काले घोड़े की नाल की अंगूठी पहनें।

कर्क

शनि गोचर के प्रभाव से आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इन चुनौतियों का असर आपकी सेहत पर भी पड़ेगा। इस दौरान आपको मानसिक तनाव से गुज़रना पड़ सकता है। ऐसे में दोस्तों के समय बिताएँ और अकेले न रहें। उधर परिवार में भी भाई-बहनों को गोचर के कारण समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ज़रुरत पड़ने पर भाई बहनों की सहायता करें। अपनी सेहत को फिट रखने के लिए योग व्यायाम करें और मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए ध्यान लगाएँ। ऐसा रोज़ाना करने से आपको ताज़गी का अहसास होगा।

उपाय: पक्षियों को सात तरह के अनाज खिलाएं।

सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए शनि का गोचर शुभ संकेत दे रहा है। इस दौरान, करियर, व्यवसाय एवं आर्थिक क्षेत्र में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। नौकरी में प्रमोशन या सैलरी में वृद्धि होगी। व्यापार में भी मुनाफ़ा होगा। इस दौरान आप अपने व्यापार को बढ़ा सकते हैं। धन की बचत कर पाने में आप सफल होंगे। दोस्तों और परिजनों के साथ कहीं बाहर घूमने भी जा सकते हैं। सेहत की दृष्टि से देखें तो आप शनि के प्रभाव से ऊर्जावान रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आपकी उत्पादकता में वृद्धि होगी। विद्यार्थियों का अध्ययन में मन लगेगा और उन्हें परीक्षा के समय अच्छे परिणाम भी मिलेंगे। कुल मिलाकर देखा जाए तो आपके ऊपर शनि देव की कृपा बरसेगी।

उपाय: पीपल के पेड़ के नीच सरसों के तेल का दिया जलाएं।

कन्या

शनि का गोचर कन्या राशि के जातकों के लिए अच्छा रहेगा। ख़ासकर आपको करियर के क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस समय आप अपने करियर में तरक्की करेंगे। जॉब में प्रमोशन होने की प्रबल संभावना है। संस्था की ओर से आपको कोई प्यारा तोहफा मिल सकता है। हालाँकि कार्य क्षेत्र में आवश्यकता से अधिक काम रहेगा। इसका असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है। परंतु फिटनेस ठीक रहे इस पर विशेष ध्यान दें। रोज़ाना योग और एक्सरसाइज़ करें। व्यापार में निवेश करने के लिए समय अनुकूल नहीं है। इसलिए यदि आप निवेश करना चाहते हैं सही समय का इंतज़ार करें। गोचर के दौरान धर्म कर्म के कार्यों में आपका मन लगेगा। दान पुण्य करने से आपको आनंद की अनुभूति होगी। छात्रों को पढ़ाई कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। उनका मन पढ़ाई की बजाय कहीं और लग सकता है।

उपाय: शनिवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएं।


तुला

शनि का गोचर आपके लिए शुभ रहेगा। इस समय आपके साहस में वृद्धि होगी और आपका आत्म विश्वास भी बढ़ेगा। इससे आपके व्यक्तित्व का विकास होगा जिससे आप दूसरों पर अपना प्रभाव छोड़ पाने में सफल होंगे। आपका प्रदर्शन कार्यक्षेत्र में सराहनीय रहेगा। बॉस और सीनियर्स आपके कार्यों से ख़ुश रहेंगे। नौकरी में तरक्की होगी। यदि आप व्यापार से ताल्लुक रखते हैं तो उसमें भी आपको अच्छा मुनाफा होगा। व्यापार में वृद्धि होगी। आपकी आमदनी में इज़ाफा होगा। इस समय आप पैसों की बचत करने में भी कामयाब रहेंगे। छात्रों को अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला मिलेगा। इस समय अपनी सेहत पर भी ध्यान दें। ख़ासकर खान पान पर विशेष सावधानी बरतें।

उपाय: बंदर और कुत्तों को लड्डू खिलाएं।

वृश्चिक

शनि गोचर 2019 आपके लिए समस्या कारक रहेगा। इस दौरान आपको बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। कठिन परिस्थितियों में धैर्य से काम लें और हमेशा मन में सकारात्मक विचार लाएँ। काम के सिलसिले में आप विदेश जा सकते हैं। आर्थिक क्षेत्र में आपको सफलता मिलने की संभावना है। धन लाभ के प्रबल योग बन रहे हैं। वहीं स्टॉक मार्केट या प्रॉपर्टी में निवेश से आपको लाभ मिलेगा। पारिवारिक जीवन को लेकर आपको थोड़े सजग रहने की सलाह दी जाती है। परिजनों के बीच सामंजस्य बना रहे इस बात पर आपको ध्यान देना होगा। घर से जुड़े विवादों को सुलझाने का प्रयास करें। क्रोध में आकर कटु भाषा का प्रयोग न करें। इससे मामला और भी ज्यादा उलझ सकता है।

उपाय: रोगियों की सेवा करें।

धनु

इस समय शनि आपके जीवन पर गहरा प्रभाव डालेगा। आप किसी बिजनेस या प्रॉपर्टी में निवेश करने की योजना बना सकते हैं। व्यक्तिगत जीवन में आपको अपने क्रोध पर संयम रखना होगा। वहीं वैवाहिक जीवन में भा ध्यान देने की आवश्यकता होगी। जीवनसाथी की भावनाओं को समझकर उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलें। अगर दोनों के बीच किसी तरह का मतभेद है तो उसे बातचीत के माध्यम से सुलझाएँ। इस अवधि में आप कार्य स्थल पर अच्छा कार्य करेंगे और अपने काम के प्रति ईमानदारी बरतेंगे। कार्य की अधिकता से आपके ऊपर दबाव पड़ेगा। ऐसे में ख़ुद के लिए और परिजनों के लिए समय निकालें। साथ ही अपनी सेहत पर भी पूरा ध्यान दें।

उपाय: मांसाहार और शराब के सेवन से परहेज करें।


मकर

शनि गोचर आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। इस समय आपकी सेहत ख़राब हो सकती है। परंतु यदि आप पहले सचेत रहेंगे तो आपकी हैल्थ ठीक रहेगी। इसलिए आपको अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देना होगा। इस समय आप अपने करियर को लेकर थोड़े निराश दिख सकते हैं। क्योंकि शनि के प्रभाव से आपको संघर्ष करना पड़ सकता है। वहीं आर्थिक जीवन में परेशानियाँ आ सकती हैं। आपको अपने अनावश्यक ख़र्चों पर लगाम लगाना होगा। अच्छा होगा कि आप गैर क़ानूनी और अनैतिक कार्यों से दूर रहें। वरना आपको क़ानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है। विद्यार्थियों को उच्च अध्ययन के लिए विदेश जाने का अवसर मिलेगा।

उपाय: जटा वाले नारियल नदी में प्रवाहित करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

कुंभ

शनि का यह गोचर आपके प्रेम जीवन में नया उत्साह और जोश लेकर आएगा। लव पार्टनर अथवा लाइफ पार्टनर के साथ रोमांस करने का अवसर मिलेगा। आप दोनों एक दूसरे की भावनाओं को समझेंगे। करियर सफलता मिलेगी, प्रमोशन के प्रबल योग हैं। यदि आप किसी प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी कर रहे हैं तो किसी अच्छी कंपनी से आपको ऑफर आ सकता है। सेहत की दृष्टि से भी गोचर आपके लिए अनुकूल साबित होगा। आप अधिकांश समय फिट रहेंगे। धर्म और आध्यात्म के विषय में आप रुचि ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको आत्म संतुष्टि मिलेगी। भाग्य का भी साथ मिलेगा और व्यापार में मुनाफा होगा। छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना होगा।

उपाय: मंदिर में सरसों के तेल का दान करें।

मीन

शनि का गोचर आपके करियर के लिए अच्छा होगा। करियर में ग्रोथ होगी। प्रमोशन होने की प्रबल संभावना है। आपको कड़े परिश्रम का फल मिलेगा। आपकी सैलरी में वृद्धि होगी। काम के सिलसिले में विदेश जाने का अवसर मिलेगा। आय की तुलना में आपके खर्च बढ़ सकते हैं इसलिए फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखें। आपको अपने वैवाहिक जीवन पर भी ध्यान देना होगा। जीवनसाथी की भावनाओं की कद्र करें और उनका सम्मान करें। यदि आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो जाए तो उस विवाद को बातचीत के माध्यम से सुलझाएँ।

उपाय: शनिवार के दिन काले कुत्ते को रोटी खिलाएं।